ताजा खबरें

शाह ने दूधसागर डेयरी के सैनिक स्कूल का किया शुभारंभ

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को गुजरात के मेहसाणा में दूधसागर रिसर्च एंड डेवलपमेंट एसोसिएशन द्वारा संचालित श्री मोतीभाई आर. चौधरी सागर सैनिक स्कूल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया।

इस अवसर पर अपेन संबोधन में अमित शाह ने कहा कि श्री मोतीभाई आर. चौधरी जी ने दशकों तक गांधीनगर के पशुपालको, विशेषकर चौधरी समाज की बहनों की आजीविका के साधन उत्पन्न कर, इस दूधसागर डेयरी के नाम को चरितार्थ किया है। उन्होंने कहा कि श्री मोतीभाई के नेतृत्व में अनेक कठिन पड़ाव इस दूधसागर डेयरी ने पार किये है।

उन्होंने कहा कि त्रिभुवनभाई पटेल के मार्गदर्शन में श्री मोतीबाई के योगदान से उत्तरी गुजरात के तीन ज़िलों- बनासकांठा, साबरकांठा और मेहसाणा – में दूध उत्पादन शुरू हुआ। सार्वजनिक जीवन में एक आदर्श कार्यकर्ता कैसा होता है, ज़मीनी स्तर पर उसका व्यक्तित्व कैसा होता है, यह सीखना है तो मोतीभाई चौधरी जी के जीवन को समझना होगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मोतीभाई चौधरी सागर सैनिक स्कूल का आज यहां भूमिपूजन हुआ है और यह सैनिक स्कूल ना सिर्फ उत्तर गुजरात बल्कि पूरे देश के बच्चों के लिए सेना में जाने का एक आसान और सुलभ रास्ता बनेगा। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में पढ़ने वाले जो बच्चे सेना में जाएंगे, वो देशभक्ति और देश की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करेंगे और जो नागरिक जीवन जीएंगे, वो अच्छे नागरिक के रुप में अपने जीवन में देशभक्ति के संस्कार को हमेशा के लिए इस स्कूल के माध्यम से सिंचित कर सकेगे।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बड़े पैमाने पर सहकारी संस्थाओं, कॉर्पोरेट वर्ग के लोगों और एनजीओ आदि को साथ लेकर देश के विकास के लिए प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री जी ने आह्वान किया था देश में पीपीपी मॉडल पर 100 सैनिक स्कूल होने चाहिएं और आज मोदी जी के आह्वान पर चलते हुए 20वें सैनिक स्कूल का यहां भूमिपूजन हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि ये सैनिक स्कूल ज्ञान, रक्षा, बहादुरी और देशभक्ति की भावना के साथ अनेक बच्चों के जीवन में नया प्रकाश लाने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 में 50 कैडेट और 2023-24 में 55 कैडेट की भर्ती हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कठिन दिनचर्या के साथ यहां पढ़ने वाले बच्चे एक यज्ञ में खुद को तपाकर भारत माता की सेवा के लिये स्वयं को तैयार करेंगे और भारत को मजबूत बनाने का काम करेंगे।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सहकारिता मंत्रालय की स्थापना की और उसके बाद सहकार से समृद्धि का मंत्र लोगों को दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने छोटे से छोटे व्यक्ति को सहकारिता आंदोलन से जोड़कर देश के विकास के साथ जोड़ने और उसका जीवनस्तर ऊपर लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनो में देश के डेयरी क्षेत्र में भी अनेक नई शुरूआत होने वाली हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close