ताजा खबरें

सहकार गंगा परियोजना से होगी किसानों की आय दोगुनी: सहकार भारती अध्यक्ष

सहकार भारती के तत्वाधान में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम एवं इंडियन डायवर्सिफाइड सस्टेनेबल एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव लिमिटेड के संयुक्त संयोजन में काशी के गंगा किनारे के सभी गांव के किसानों का प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गंगा सहकार गांव का विकास सहकारिता मॉडल पर किए जाने के संबंध में कार योजना प्रस्तुत की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत सरकार के सहकारिता राज्यमंत्री बीएल वर्मा व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत सरकार के सहकारिता राज्यमंत्री मुख्य अतिथि बीएल वर्मा ने कहा कि सहकार से समृद्धि को हम सब मिलकर पूरा कर पाएंगे। गंगा सहकार परियोजना गंगा के किनारे 5 किलोमीटर के गांव में प्राकृतिक खेती खाद्य प्रसंस्करण स्वाबलंबी गांव की अवधारणा, पशुपालन ,डेयरी ,हथकरघा, लकड़ी के खिलौने इत्यादि को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगी।

उन्होंने आगे कहा, सहकारिता के माध्यम से पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी को प्राथमिकता दी जाएगी। देश में 1100 एफपीओ राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से गठित किए हैं। आगामी समय में दो हजार जन औषधि केंद्र पैक्स के माध्यम से संचालित किए जाएंगे।

इस अवसर पर सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीनानाथ ठाकुर ने कहा कि देश में गंगा सहकार गांव में विभिन्न गतिविधियों सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों की आय दुगनी करने में सहकार भारती के पदाधिकारी कार्य करेगे।

इफको के उपसभापति बलवीर सिंह ने कहा कि सहकार भारती गंगा सहकार गांव के माध्यम से एफपीओ एवम् सहकारी समितियों का गठन का सराहनीय कार्य कर रही है।

इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि गंगा की रक्षा करना है उसको बचाना है। हम सभी को रसायनिक खाद कीटनाशकों का प्रयोग कम करके जैविक खेती को बढ़ावा देना है ।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सहायक महानिदेशक डा सुधाकर पांडेय भारतीय सब्जी अनुसंधान परिषद काशी के निदेशक डा टी के बेहरा राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार कृषि विशेषज्ञ राम आसरे सिंह श्रीमती सुमन देवी ने प्रशिक्षित किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से हुकुम सिंह भाटी सभापति हरियाणा राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड चंडीगढ़ , इफको की निदेशक साधना जाधव विजय शंकर राय, इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार, सहकार भारती के राष्ट्रीय मंत्री दीपक चौरसिया सहित गंगा किनारे गांव के सैकड़ों किसान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close