ताजा खबरेंसहकारी सफलता की कहानियां

वित्त वर्ष 2021-22 में नकोफ ने किया शानदार प्रदर्शन; कारोबार 3600 करोड़ रुपये के पार

नकोफ ने पिछले सप्ताह शनिवार को एनसीयूआई बोर्ड रूम में अपनी 13 वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया। इस मौके पर संस्था के संस्थापक अध्यक्ष रामिकबल सिंह ने घोषणा की कि नेकॉफ ने पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में 3,673 करोड़ रुपये का बिक्री कारोबार हासिल किया और 13.07 रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

इस अवसर पर देशभर के विभिन्न राज्य से आये प्रतिनिधियों के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय जोशी और सहकार भारती के अध्यक्ष डी एन ठाकुर सहित कई लोग उपस्थित थे।

स्मॉल फार्मर्स एग्री बिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) और नफेड ने नकोफ को केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत कुछ राज्यों में एफपीओ गठन का काम आवंटित किया है।

सिंह ने बताया कि तमिलनाडु, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, बिहार, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, पांडिचेरी सहित अन्य जगहों पर विभिन्न वस्तुओं की आपूर्ति के लिए नकोफ की सेवाओं का उपयोग किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार की आईडीएस योजना के अंतर्गत उपभोज्य वस्तुओं की आपूर्ति के लिए नैफेड कृषि बाजार नियमित रूप से नकोफ को ऑर्डर दे रहा है। इसके अलावा, राजस्थान राज्य सहकारी संघ, जयपुर भी राज्य सरकार की मध्याह्न भोजन योजना के तहत नियमित रूप से चिक्की (गुड़ मूंगफली आदि) सहित सूखे राशन की आपूर्ति के लिए नकोफ को लगातार ऑर्डर दे रहा है।

हाल ही में, गुजरात सरकार ने किसानों को यूरिया मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के विभागों में उर्वरक की आपूर्ति के लिए नकोफ को भी नामित किया है। नकोफ ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत खाद्यान्न के परिवहन और वितरण में भी प्रवेश किया है, जिसे सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया है।

इसके अलावा, हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद, पंचकुला ने छात्रों के लिए वैज्ञानिक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए नकोफ को ऑर्डर दिये थे, वहीं नागालैंड सरकार ने प्याज के संग्रह, परिवहन और वितरण के लिए नकोफ को नामित किया है।

नकोफ ने बांग्लादेश को चावल की आपूर्ति कराने का काम सफलतापूर्वक किया है और यह ग्रीन हाईवे मिशन के तहत पौधों और रोपण सामग्री, भूनिर्माण और इसके रखरखाव की आपूर्ति के आदेशों को भी क्रियान्वित कर रहा है।

हाल ही में नकोफ को एचएम योजना के तहत कालाहांडी के अलावा गजपति में जैविक खेती के कार्यान्वयन के लिए चुना गया था। कई परियोजनाओं को नकोफ के बिजनेस एसोसिएट के सहयोग से सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए, डी एन ठाकुर ने कहा कि बिनी किसी सरकारी सहायता के नकोफ अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि नकोफ आज दक्षता स्तर पर काम कर रहा है, जो केवल निजी उद्यमों में देखा जाता है। संजय जोशी ने भी नकोफ को भविष्य के प्रयासों में सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम का सफल संचालन एसके शर्मा ने किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close