ताजा खबरें

सहकारी सप्ताह का समापन, नेताओं का सहकारिता के महत्व पर जोर

हफ्ता भर चलने वाले सहकारी सप्ताह का समापन कल यानी 20 नवंबर 2022 को हो गया। देशभर में सहकारी नेताओं ने 69वां अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह बड़े धूमधाम के साथ मनाया। इस दौरान देशभर के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

14 नवंबर से शुरू होने वाले सहकारिता सप्ताह में न केवल सहकारी नेताओं ने भाग लिया बल्कि युवाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शीर्ष सहकारी संस्था एनसीयूआई ने अपने परिसर में ‘कोऑपरेटिव हाट’ का आयोजन किया था, जिसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। इस ‘हाट’ के माध्यम से प्राथमिक, जिला और राज्य स्तर की सहकारी समितियां को अपने उत्पादों को प्रदर्शित और बेचने के लिए मंच प्रदान किया जाता है।

कृभको और आईसीए एपी के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव ने भी हाट का दौरा किया था।

इसके अलावा, इफको ने 69वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के अवसर पर लखनऊ स्थित पीसीयू सभागार में एक सेमिनार का आयोजन किया, जिसका उद्घाटन प्रमुख सचिव सहकारिता बी.एल.मीणा ने किया।

मीणा ने कहा कि भारत सरकार सहकारिता क्षेत्र में नवाचार और प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए नई सहकारिता नीति लाने जा रही है। सहकारी क्षेत्र में नवाचार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ. के.एन. तिवारी ने कहा कि सहकारी समितियों के माध्यम से नवाचार किया जाना चाहिए और आम जनता के लिए इसका प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।

सेमिनार को संबोधित करते हुए यूपी राज्य सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष जितेंद्र बहादुर ने कहा कि कृषि व्यवस्था को विकसित करना जरूरी है और इसके लिए नवाचार नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसानों को उन्नत तकनीकों का नवाचार और उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

इसी तरह सहकार भारती जालौन (उत्तर प्रदेश) ने 69वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के अवसर पर उरई स्थित क्रय  विक्रेय सहकारी समिति में कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें जालौन डीसीसीबी के निदेशक बृजभूषण सिंह मुख्य अतिथि थे।

इस मौके पर अपने संबोधन में सहकार भारती यूपी के महासचिव प्रवीण जादौन ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने पैक्स के विकास के लिए कई लाभकारी योजनाएं लागू की हैं। सहायक निबंधक जालौन सीएल प्रजापति ने बताया कि जालौन की 30 सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण शीघ्र ही किया जायेगा।

इस अवसर पर जालौन डीसीसीबी के निदेशक श्याम किशोर मिश्रा, हरिओम पाण्डेय, आशीष पटेल सहित अन्य भी उपस्थित थे।

कर्नाटक के मैंगलोर के मंगला स्टेडियम में अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ सहकारिता मंत्री एसटी सोमशेखर ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस अवसर पर डॉ एम एन राजेंद्र कुमार को सम्मानित किया गया।

राज्य स्तर पर राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले सहकारी रत्न पुरस्कार के लिए दक्षिण कन्नड़ के अविभाजित जिले से पांच लोगों का चयन किया गया था। दक्षिण कन्नड़ से कोनकोडी पद्मनाभ, नित्यानंद मुंडोडी और दमेकाना सदाशिव राय जबकि उडुपी से जयकारा शेट्टी इंद्राली और यशपाल सुवर्णा को प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया था। मंच पर मुख्य अतिथि द्वारा उनका अभिनंदन किया गया।

जम्मू कश्मीर, उधमपुर, सहकारिता विभाग ने शहीद इंस्पेक्टर कमल सिंह मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल बॉयज में 69वां सहकारिता सप्ताह मनाया। इस मौके पर सचिव सहकारिता, यशा मुदगुल मुख्य अतिथि थी।

मणिपुर राज्य सहकारी संघ ने चंदेल जिले के पंचाई ग्राम हॉल में 69वां अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह 2022 मनाया।

पोलो कॉलोनी में अरुणाचल प्रदेश राज्य सहकारी संघ के सम्मेलन हॉल में 69वें राष्ट्रीय सहकारी सप्ताह समारोह का समापन हुआ। समापन समारोह में राज्य भर से प्राथमिक सहकारी समितियों, जिला सहकारी संघों, संघीय सहकारी संगठनों, पूर्व सहकारी नेताओं, पंचायत नेताओं, बेरोजगार युवाओं और अन्य लोगों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई), अहमदाबाद ने अमूल और इफको के सहयोग से ईडीआईआई परिसर में राष्ट्रीय सहकारिता सप्ताह मनाया। इफको के मुख्य प्रबंधक (विपणन) पी एम मेवा ने इस अवसर पर कहा, “दुनिया भर में, सहकारी समितियों ने विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और समाज के विकास में अहम भूमिका निभाई है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close