ताजा खबरें

सहकार भारती के नेताओं ने नाबार्ड के अध्यक्ष से की मुलाकात

सहकार भारती के नेताओं ने हाल ही में नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ गोविंदा राजुलु चिंटला से उनके मुंबई स्थित कार्यालय में मुलाकात की और सहकारी क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दों को उनके समक्ष उठाया।

इस मौके पर सतीश मराठे और उदय जोशी ने सहकारी क्षेत्र से जुड़े ज्वलंत मुद्दों को उठाया। “नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ चिन्ताला जी ने हमारे द्वारा उठाए गए मुद्दों को बहुत धैर्यपूर्वक सुना और जल्द से जल्द मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया। बैठक काफी अच्छी रही। इसके अलावा, वह हमारी मांगों के प्रति बहुत सकारात्मक थे”, जोशी ने बैठक के तुरंत बाद ‘भारतीयसहकारिता’ संवाददाता से कहा।

बैठक के दौरान उठाए गए मुद्दों पर बात करते हुए जोशी ने कहा, “राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को सशक्त बनाने की आवश्यकता है। उन्हें सार्वजनिक और निजी प्लेसमेंट के माध्यम से शेयर पूंजी जुटाने की अनुमति दी जानी चाहिए। डीसीसीबी का राज्य सहकारी बैंकों में विलय के लिए एक नीति होनी चाहिए”, जोशी ने रेखांकित किया।

सहकार भारती के नेताओं ने राज्य सहकारिता बैंक, डीसीसीबी और पैक्स के लिए नए व्यापार की योजना के मुद्दे पर भी नाबार्ड अध्यक्ष के साथ चर्चा की।  “पैक्स के लिए जमा बीमा कवरेज का प्रावधान किया जाना चाहिए और उन्हें कम्प्यूटरीकृत और राष्ट्रीय भुगतान गेटवे से जोड़ा जाना चाहिए”, उन्होंने कहा।

यह बैठक करीब एक घंटे तक चली और सहकार भारती के प्रतिनिधिमंडल ने सहकारी क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दों को उठाया।

इससे पहले, एक सहकारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, नाबार्ड के चेयरमैन चिंटाला ने कहा कि पूरी तरह से सक्षम सहकारी बैंकिंग इको-सिस्टम बनाने और भारत के पैक्स को बहु-सेवा समितियों में परिवर्तित करने से सहकारी ऋण संस्थान बड़े पैमाने पर मजबूत होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close