ताजा खबरेंविशेष

संघानी का माइक्रो उद्यमों को मजबूत बनाने पर जोर

एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई ने हाल ही में महिलाओं के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने किया।

इस अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। संघानी ने कहा कि सहकारी प्रणाली के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि आधारित सूक्ष्म उद्यमों में वृद्धि के साथ किसानों की आय में स्वयमेव वृद्धि होगी।

“प्रशिक्षित महिलाएं अपने क्षेत्रों में एक नया कार्यबल बनाने की इच्छाशक्ति रखती हैं। एनसीयूआई महिलाओं की क्षमता निर्माण में मदद करेगा”, एनसीयूआई के अध्यक्ष ने कहा।

इस अवसर पर एनसीयूआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ चंद्रपाल यादव ने गांवों में महिलाओं और युवाओं को प्रशिक्षण देने की वकालत की ताकि वे किसान समुदाय के लिए रोजगार सृजन सुनिश्चित कर सकें।

डॉ वीके दुबे, कार्यकारी निदेशक, एनसीसीई ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर आयोजित विभिन्न सत्रों को एनसीयूआई के प्रख्यात संकायों और विभिन्न प्रसिद्ध संगठनों के अतिथि संकायों द्वारा संबोधित किया गया।

विभिन्न सत्रों के दौरान सहकारी विचार, मूल्य और सिद्धांत, प्रभावी सहकारी नेताओं के प्रकार और शैलियाँ, प्रख्यात सहकारी नेताओं की योग्यता, सहकारी प्रबंधन और निर्णय लेने की प्रक्रिया, सूक्ष्म व्यापार योजना और समूह की गतिविधियों के लिए कार्यान्वयन, सहकारी में आईटी का उपयोग संगठनों, सहकारिता के माध्यम से महिला सशक्तिकरण, सहकारी प्रणाली के माध्यम से गाय आधारित आय सृजन गतिविधियां, आदि पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम में 52 महिलाओं ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम लंबी अवधि के लिए आयोजित किए जाएं। एनसीयूआई उपाध्यक्ष डॉ बिजेंद्र सिंह ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close