ताजा खबरें

आईसीए टीम दिल्ली पहुंची; सहकारी नेताओं से की मुलाकात

नई दिल्ली में 25 से 30 नवंबर 2024 तक होने वाले आईसीए वैश्विक सम्मेलन को सफल बनाने के लिए तैयारियां बहुत जोरो शोरो से चल रही है। इस संबंध में आईसीए की दो सदस्य टीम दिल्ली पहुंची और उन्होंने न केवल सहकारी नेताओं से मुलाकात की बल्कि केंद्रीय सहकारिता सचिव आशीष भूटानी से भी इस सम्मेलन को लेकर विचार विमर्श किया।

बता दें कि इस वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी उर्वरक सहकारी संस्था इफको करेगा। आईसीए प्रतिनिधि सुश्री ग्रेचेन हक्रेड और संतोष कुमार ने आईसीए-एपी के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव से भी मुलाकात की। इस दौरान आईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर, इफको के संतोष शुक्ला, एनसीयूआई सीई सुधीर महाजन, सावित्री सिंह समेत अन्य लोग मौजूद थे।

इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता वर्ष (आईवाईसी) का शुभारंभ किया जाएगा। आईसीए महासभा की बैठक के साथ-साथ आईसीए के क्षेत्रीय संगठनों, क्षेत्रीय कार्यालयों और विषयगत समितियों की बैठकें भी आयोजित की जाएंगी।

बताया जा रहा है कि इसका आयोजन ‘भारत मंडपम’ में किया जाएगा, जिसमें लगभग 100 देशों के 1000 से अधिक विदेशी प्रतिनिधियों के आने की संभावना है।

भारतीयसहकारिता से बात करते हुए, आईसीए-एपी के अध्यक्ष डॉ. चंद्र पाल सिंह ने कहा कि इस वैश्विक सम्मेलन को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया जाएगा।

सिंह ने कहा कि इसमें सरकार की अग्रणी भूमिका होगी क्योंकि 700 से अधिक विदेशी प्रतिनिधियों को वीजा और संबंधित इमिग्रेशन सुविधा की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा,  “यह अभी सिर्फ एक शुरुआत है, इस संबंध में कई और बैठकें आयोजित की जाएगी।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close