ताजा खबरें

एनसीयूआई: होगा अध्यक्ष और उपाध्यक्षों का चुनाव; दो सीटों के लिए मतदान

रविवार का दिन उन सहकारी नेताओं के लिए राहत भरा रहा, जिन्होंने एनसीयूआई की गवर्निंग काउंसिल में जगह पाने के लिए सप्ताह भर कड़ी मेहनत की है। फिलहाल उनमें से अधिकांश उम्मीदवारों के परिणाम लगभग सामने आ गए हैं और केवल दो सीटों पर आज मतदान होगा।

चुनाव में अहम लड़ाई लेबर फेडरेशन की सीट पर है, जहाँ दो उम्मीदवार मैदान में हैं – एक अशोक डबास और दूसरा वीपीपी नायर है। नायर गोवा राज्य से आते हैं और शायद ही दिल्ली के सहकारी गलियारों में कोई उन्हें जानता होगा। यहां तक कि एनसीयूआई के निवर्तमान अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह ने चुनाव प्रचार के दौरान नायर का नाम सामने आने के बाद कहा था, “नायर कौन हैं, मुझे नहीं पता”।

चुनाव के अलावा, आज एनसीयूआई अपनी वार्षिक आम बैठक का भी आयोजन कर रही है। संस्था के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि एजीएम के तुरंत बाद मतदान होगा और उसके बाद मतगणना होगी और बाद में परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इसके बाद, शीर्ष निकाय के नव निर्वाचित बोर्ड के अध्यक्ष और दो उपाध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और दोपहर तक चुनाव की पूरी प्रक्रिया सम्पन्न हो जाएगी। नए अध्यक्ष के रूप में दिलीप संघानी का नाम लगभग तय है और बोर्ड के सदस्य उनके नाम का पुरजोर समर्थन करने को तैयार हैं। संघानी हर किसी की पहली पसंद हैं, चाहे वह एनसीयूआई की पुरानी जीसी का सदस्य हों या सहकार भारती के। इस बार के चुनाव में सहकार भारती के नेता काफी सक्रिय रहे हैं।

बताया जा रहा है कि रविवार को एनसीयूआई के शीर्ष नेताओं ने दो उपाध्यक्षों के नाम पर भी चर्चा की। इस विषय पर आम सहमति बनती दिखाई दे रही है और इस बार युवाओं को मौका दिया जाएगा।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए निवर्तमान उपाध्यक्ष  जी एच अमीन ने कहा कि वह उपाध्यक्ष बनने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं और उनकी जगह पर कोई नए आदमी को लाया जाए।

“भारतीयसहकारिता” को मिली जानकारी के मुताबिक, केरल के शिवदासन नायर इस बार उपाध्यक्ष बन सकते हैं। बिजेन्द्र सिंह को एक बार फिर उपाध्यक्ष बनाने पर बात चल रही है।

इस बीच, रविवार को सहकारी नेताओं ने एक दूसरे से मुलाकात की। बड़ी संख्या में सहकारी नेताओं ने दिलीप संघानी से भी मुलाकात की और उन्हें अग्रिम बधाई दी।

इसके साथ ही, दिल्ली में बिस्कोमान के गेस्ट हाउस में सहकारी नेताओं की एक छोटी सभा का आयोजन किया गया था, जहाँ सहकारी नेता एनसीयूआई  चुनावों में सदस्यों के बीच आम सहमति बनाने में लगे हुए थे। उपस्थित लोगों में चंद्र पाल सिंह, जी एच अमीन और सुनील सिंह समेत कई अन्य शामिल थे।

चुनाव समाप्त होने के बाद, संघानी इफको मुख्यालय जाएंगे, जहाँ उनके सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, एक नेता ने कहा। बता दें कि संघानी इफको के भी उपाध्यक्ष हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close