ताजा खबरें

इफको : मंत्री ने नैनो का उपयोग अपने खेत में किया; बताया गेम-चेंजर

इफको के नैनो प्रौद्योगिकी आधारित उत्पाद की प्रशंसा करते हुए, केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “मैंने अपने खेत में इफको के नए विकसित उत्पाद नैनो जिंक, कॉपरनाइट्रोजन का व्यक्तिगत रूप से उपयोग किया है और इसके परिणाम काफी उत्साहजनक मिले हैं”।

नैनो नाइट्रोजन के छिड़काव सेपैदावार में काफी वृद्धि हुई है और इससे न केवल उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है बल्कि उत्पादन में भी वृद्धि हुई है, मंडाविया ने यह बात इफको की गुजरात इकाई द्वारा आयोजित “मृदा कायाकल्प और उत्पादकता में वृद्धि’ विषय पर एक वेबिनार में कही।

अपने संबोधन में मंडाविया ने किसानों से अपने खेत में रासायनिक उर्वरक का उपयोग कम करने का आग्रह किया। “मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिएरासायनिक उर्वरक को जैविक उर्वरक के साथ बदलने की तत्काल आवश्यकता है। भारत सरकार विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत राज्य सरकारों के माध्यम से रासायनिक उर्वरकों के बजाय जैव उर्वरकों के उपयोग को प्रोत्साहित कर रही है”, उन्होंने कहा।

मंडाविया के अलावा, वेबिनार में इफको के उपाध्यक्ष दिलीपभाई संघानीइफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थीइफको के मार्केटिंग हेड योगेंद्र कुमारआनंद कृषि विश्वविद्यालय के डॉ वीपी रमानीकई शीर्ष अधिकारी, किसान समेत अन्य लोग मौजूद थे।

हालांकि केंद्रीय राज्य मंत्री ने अपना भाषण गुजराती भाषा में दिया था क्योंकि हजारों की संख्या में गुजरात के किसान “यूट्यूब” पर कार्यक्रम को लाइव देख रहे थे। इफको के राज्य प्रबंधक एनएस पटेल ने मंत्री के भाषण के मुख्य अंश को फोन पर “भारतीयसहकारिता” के साथ साझा किए।

इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने अपने भाषण में कहा, यदि खेती में नाइट्रोजन की मात्रा को कम नहीं किया गया तो कई प्रजातियां प्रभावित होगी और इससे हमारी उत्पादकता में भी काफी गिरावट आएगी। इस संदर्भ मेंइफको ने नाइट्रोजन देकर एक समाधान खोजने का फैसला किया है जो वैज्ञानिक होना चाहिए और पर्यावरण के अनुकूल भी होना चाहिए। इफको ने नैनो नाइट्रोजन लॉन्च किया है जिसे कई स्थानों पर प्रयोग किया जा रहा है और लाभप्रद परिणाम मिल रहे हैं।

अब हम संबंधित मंत्रालयों से मंजूरी मिलने के बाद कलोलगुजरात में एक इकाई स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में उत्पादन शुरू हो जाएगा। एक नैनो बोतल एक बैग के बराबर है और एक किसान को अब अपने कंधों पर बैग ढोने की आवश्यकता नहीं है।  हम किसानों के लिए मृदा परीक्षण की सुविधा भी दे रहे हैं और “सेव द सॉइल” अभियान भी चला रहे हैं”, अवस्थी ने कहा। 

इफको के विपणन प्रमुख योगेंद्र कुमार ने अपने भाषण में कहा“लोग सदियों से खेती कर रहे हैं लेकिन मिट्टी की गुणवत्ता प्रभावित नहीं हुई क्योंकि वे अपनी फसल पर रासायनिक उर्वरक का उपयोग नहीं कर रहे थे और जैविक उर्वरक पर निर्भर थे। यहां तक कि वे फसल चक्र अपनाते थे और मिश्रित खेती करते थे। रासायनिक उर्वरक के उपयोग को कम करने और जैविक खाद को बढ़ावा देने की आवश्यकता है”, विपणन निदेशक ने आगे कहा।

इफको राज्य इकाई के मुख्य प्रबंधक (विपणन) – पी सी भदेजा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close