विशेष

एनसीसीटी: टीटीटी कार्यक्रम का इफको मुख्यालय में समापन

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था एनसीयूआई द्वारा संचालित सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों में से करीब 22 संकायों ने गुरूवार को इफको के मुख्यालय में टीटीटी कार्यक्रम के समापन समारोह में भाग लिया। गौरतलब है कि इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी द्वारा इस समापन समारोह को संबोधित किया जाना था लेकिन अस्वस्थता के कारण इफको के सयुंक्त प्रबंध निदेशक राकेश कपूर ने बखूबी से संबोधित किया।

समापन समारोह में भाषण देते हुए कपूर ने कहा कि हम 6 लाख सहकारी समितियां हैं लेकिन कुछ ही संस्था है जो जानी-मानी है, इसलिए इस क्षेत्र में प्रशिक्षण की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने इस बात को साबित करने के लिए अपने निजी अनुभवों का भी उदाहरण दिया।

कपूर ने सहकारी समितियों के लिए अवसरों पर अपना ध्यान केंद्रित किया और इस संदर्भ में उन्होंने सीएसआर के बारे में जानकारी दी। कॉरपोरेट सीएसआर के तहत खर्च करने में मजबूर है लेकिन वे शहर आधारित है। सहकारिता ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पकड़ बनाकर कई उपक्रमों का संचालन कर सकती हैं, जैसे जल परियोजनाओं, सिंचाई परियोजनाओँ, स्वास्थ्य केंद्र आदि।

इफको का मुख्यालय साकेत के पॉश इलाके में स्थित है, जो अपने आसपास स्थित कई हाई प्रोफाइल शॉपिंग स्थलों जैसे सलेक्ट सिटी वॉक और मेट्रोपोलिटन मॉल को दर्शाता है, आईसीएम और आरआईसीएम के संकायों सदस्यों ने भी अपना अनुभव साझा किया।

इस अवसर पर आरआईसीएम अहमदाबाद से नीलू ने कहा कि हम यहां पैत्रिक रवैये से आते है और यहां से हम वयस्क रवैये से वापस जाते है। आईसीएम हैदराबाद से शम कुमार ने कहा कि हमें प्रशिक्षण के बाद फर्क का महसूस होता है। आईसीएम पटना से एनपी ओजा और आईसीएम त्रिवेंदिपूरम से विजय लक्ष्मी ने भी अपना अनुभव साझा किया। सभी संकायों ने ट्रेनर नंनदितेश निलय को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर निलय ने इफको के रिसेप्शन का हवाला देते हुए कहा कि जिस निपुणता से इससे आयोजित किया गया है वे उससे आश्चर्यचकित हैं।  

इस मौके पर एनसीयूआई, एनसीसीटी के अधिकारी, डॉ दिनेश और मोहन मिश्रा समेत अन्य लोग उपस्थित थे। एनसीसीटी ने टीटटी कार्यक्रम 7 सितंबर से 10 सितंबर तक आईएसटीडी दिल्ली चैप्टर और ट्रांक के सहयोग से आरआईसीएम और आईसीएम के संकायों सदस्यों के लिए आयोजित किया था।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close