आईवायसी 2012विशेष

डॉ. चन्द्र पाल सिंह यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल की राष्ट्रपति से मुलाकात

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष डॉ. चन्द्र पाल सिंह यादव के नेतृत्व में सहकारी  नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल से मुलाकात की और  उनसे अप्रैल-मई में किसी समय होने वाले “इंडियन कोआपरेटिव कांग्रेस” के उद्घाटन के लिए निवेदन किया.

माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ने अपनी सहमति दे दी है.  कांग्रेस के लिए निश्चित तारीख तय की जा रही है.  “भारतीय सहकारी कांग्रेस” का आयोजन एक वृहद् घटना के रूप में होने जा रहा है जिसमें शीर्ष सहकारी नेता भाग लेने वाले हैं।

वर्ष 2012 “संयुक्त सहकारिता अंतरर्राष्ट्रीय वर्ष” के रूप में घोषित होने के बाद, देश में सहकारिता का शीर्ष निकाय “भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (NCUI) आयोजन की तैयारी में सक्रिय हो गया है।

राष्ट्रपति से मिलने गए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में कृभको के अध्यक्ष वी.आर. पटेल, फिश्कोफेड के अध्यक्ष प्रकाश लोनारे, प्रबंध निदेशक बी. के. मिश्रा और आवास सहकारी प्रबंध निदेशक एम. एल. खुराना शामिल थे।

राष्ट्रपति महोदया ने सहकारिता के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काफी काम किया है। वह सवाई सिंह सिसोदिया के कार्यकाल के दौरान NCUI के बोर्ड में शामिल थीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close