इफकोविशेष

इफको बोर्ड एम.डी. के साथ एकजुट

इफको बोर्ड मीडिया के एक वर्ग में दुर्भावनापूर्ण रिपोर्टिंग के मुद्दे पर अपने प्रबंध निदेशक श्री यू.एस. अवस्थी के समर्थन एकजुट है.

बोर्ड की बैठक 18 जुलाई को नई दिल्ली में इफको सदन में हुई जहां बोर्ड के सदस्यों ने सहकारी विशाल के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण अभियान से लड़ने की कसम खाई.  बोर्ड ने एक समिति का गठन किया है और यह समिति भविष्य की कार्रवाई के तौर-तरीके निश्चित करने के लिए अधिकृत है.

पाठकों को पता है कि इफको एमडी की आलोचना में एक विस्तृत रिपोर्ट ‘इंडिया टुडे’ में छपी है जिसके लेखक श्री संदीप बमजाई आज-तक टीवी चैनल के अंग्रेजी संस्करण के साथ काम करते हैं. रिपोर्ट इफको और इसके प्रबंध निदेशक श्री अवस्थी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय और सीवीसी के मामलों का हवाला देता है.

नाम न छापने की शर्त पर एक निदेशक ने Indiancooperative.com कहा कि यह मीडिया रिपोर्ट दुर्भावनापूर्ण था क्योंकि जिक्र किये गए मामले एक वर्ष से अधिक पुराने हैं.  ऐसी रिपोर्टों इस समय क्यों आती हैं जब  इफको आईपीओ लेकर आ रहा है, उन्होंने पूछा.

इफको के सूत्रों ने बताया कि दुर्भावनापूर्ण अभियान व्यापार प्रतिद्वंद्विता का हिस्सा था क्योंकि मसहूर खिलाड़ी इफको के एक बड़े पैमाने पर ऊर्जा बैंड वैगन क्षेत्र में जाने की खबर से कांप गया था. पाठकों को याद होगा कि हाल ही में संपन्न नई दिल्ली में पत्रकार सम्मेलन में इफको के प्रबंध निदेशक श्री अवस्थी ने शक्ति परिपथ पर इफको के आगमन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि ICPL, इफको का एक अंग, को केंद्र से मंजूरी मिल गई है.

Indiancooperative.com से बात करते हुए श्री शीशराम पाल, निदेशक ने कहा कि इफको अकेले है जो बिना किसी भी चालाकी के किसानों को देश भर में उर्वरक प्रदान करती है. उन्होंने कहा कि किसी भी विवादों में इस महान सहकारी को खींचने का प्रयास न केवल द्वेष से भरा है बल्कि यह किसान विरोधी भी है. वह एमडी के साथ खड़े रहने की कसम भी खाते हैं.

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि बोर्ड ने अध्यक्ष श्री एन.पी. पटेल और प्रबंध निदेशक श्री अवस्थी को प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह से मिलने और बात स्पष्ट करने के लिए अधिकृत किया है. समय मांगी गई है और जब हमें बुलाया जाएगा, हम अपने मामले को प्रस्तुत करेंगे, नाम न छापने की शर्त पर एक अन्य निदेशक ने कहा.

इफको पत्रिका पर मुकदमा के लिए कानूनी तरीके भी तलाश रही है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close