ताजा खबरें

यूपी में बी-पैक्स सदस्यता अभियान; 20 लाख नए सदस्यों पर नजर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह बी-पैक्स सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान का उद्देश्य राज्य में प्राथमिक कृषि ऋण सोसायटी (पैक्स) की सदस्यता बढ़ाना है।

यह अभियान 30 सितंबर 2023 तक पूरे राज्य में चलाया जाएगा। इस अवसर पर आदित्यनाथ ने पैक्स का सदस्य बनने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल www.pacsmember.in और टोल फ्री नंबर 1800212884444 भी जारी किया।

इस सदस्यता अभियान के माध्यम से साधन सहकारी समितियों (पैक्स) में 20 लाख नये सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य है। इसके माध्यम से प्रदेश भर में सदस्यता अभियान से 100 करोड़ रुपये अंश पूंजी एकत्रित की जाएगी। प्रति पैक्स कम से कम 200 सदस्य जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है।

इस अभियान की शुरुआत यूपी के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, स्वतंत्र देव सिंह, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौड़, प्रमुख सचिव सहकारिता बीएल मीना समेत अन्य की मौजूदगी में की गई। इस अवसर पर, शीर्ष बैंक और डीसीसीबी के प्रतिनिधि भी वर्चुअल मोड के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा, “सदस्यता अभियान न केवल प्रधानमंत्री के ‘सहकार से समृद्धि’ के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद करेगा बल्कि राज्य के सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

उन्होंने कहा, “हाल के दिनों में, पैक्स केवल बीज, उर्वरक और अन्य काम करने तक ही सीमित थीं, लेकिन अब वे सामान्य सेवा केंद्र के रूप में काम कर सकते हैं और केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय द्वारा हाल ही में शुरू की गई कई पहलों के तहत अन्य व्यवसाय भी कर सकती हैं।”

यूपी के मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “हमने सहकारिता विभाग को राज्य में सहकारी बैंकों की शाखाएं खोलने के लिए मैपिंग करने का निर्देश दिया है। साथ ही सहकारी बैंकों का मुनाफा बढ़ाने के भी प्रयास किये जायेंगे। हम ‘एक जिला, एक सहकारी बैंक’ खोलने के एजेंडे पर भी काम करेंगे।

अपने संबोधन में प्रदेश के सहकारिता मंत्री राठौड़ ने कहा, ”प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान में सहकारिता नये आयाम हासिल कर रही है। हमने प्रति पैक्स में कम से कम 200 नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है।”

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने और उन्होंने बदायूं से सदस्यता अभियान की शुरुआत की, जहां जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जेके सक्सेना समेत अन्य लोग उनके साथ मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close