ताजा खबरेंविशेष

आंवला और फूलपुर के नैनो यूरिया को मंडाविया ने किया देश को समर्पित

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आंवला और फूलपुर में स्थापित इफको के दो नैनो यूरिया संयंत्रों को राष्ट्र को समर्पित किया।

इन दो नए नैनो यूरिया संयंत्रों की क्षमता प्रतिदिन दो लाख बोतल होगी। “यह भारतीय उर्वरक क्षेत्र के इतिहास में एक और उपलब्धि है और यह भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा। यह उर्वरक क्षेत्र के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा और आयात-गहन पारंपरिक उर्वरकों पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। ये कदम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” और “आत्मनिर्भर कृषि” के दृष्टिकोण से प्रेरित थे, इफको द्वारा भेजी गई एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

इफको नैनो यूरिया सदी का नवोन्मेष है और यह पोषक तत्व प्रबंधन में आमूलचूल बदलाव लाएगा। यह उर्वरक के विकास के लिए नए मानदंड स्थापित करेगा।

इफको किसानों के हित में अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है। इफको द्वारा विकसित दुनिया का पहला नैनो उर्वरक निश्चित रूप से पर्यावरणीय प्रभाव और कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा, साथ ही साथ फसल उत्पादकता को भी बढ़ाएगा, विज्ञप्ति के मुताबिक।

“यह सतत कृषि की दिशा में एक बड़ा कदम है। प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने की ओर इफको काम कर रहा है। इफको कृषि नवाचार के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है और जल्द ही देश के किसानों के लाभ और बेहतरी के लिए इफको नैनो डीएपी भी लॉन्च करेगा, जिसे हाल ही में व्यावसायिक उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू एस अवस्थी ने कहा कि नैनो यूरिया तरल फसलों की पोषण गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने में बहुत प्रभावी पाया गया है और इसका भूमिगत जल और पर्यावरण की गुणवत्ता पर एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग में महत्वपूर्ण कमी आई है। .

इफको के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत और सहकार से समृद्धि के दृष्टिकोण के अनुरूप नैनो यूरिया लिक्विड बनाया गया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close