ताजा खबरें

महिला सशक्तिकरण पर वैम्निकॉम ने किया कार्यशाला का आयोजन

पुणे स्थित वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (वैम्निकॉम) ने लक्ष्मी बाई महिला नागरी सहकारी बैंक के सहयोग से “कार्यक्रम और महिला पोषण के सशक्तिकरण” पर आधे दिन का जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम 10 फरवरी 2023 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में किया गया।

महिला सहकारी बैंक सदस्यों और किसानों के लिए G20-थीम-आधारित कार्यक्रम का आयोजन वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान, पुणे, महाराष्ट्र द्वारा मध्य प्रदेश के ग्वालियर में किया गया था।

यह कार्यक्रम डॉ. हेमा यादव, निदेशक, वैम्निकॉम, पुणे के मार्गदर्शन में महिला-नेतृत्व विकास के जी20 विषय के तहत तैयार किया गया था। कार्यक्रम के उद्देश्य सहकारी क्षेत्र में महिलाओं के लिए जी20 विषय-आधारित कार्यक्रम आयोजित करना था।

वैम्निकॉम ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में लक्ष्मी बाई महिला नगरी सहकारी बैंक के साथ मिलकर कार्यक्रम किया है। 1960 से यह सहकारी बैंक कार्यरत है। लक्ष्मी बाई महिला बैंक की संस्थापक अध्यक्ष अलका श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के संचालन में गहरी रुचि दिखाई थी।

कार्यक्रम में ग्वालियर शहर के विभिन्न हिस्सों से 150 महिलाओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि श्रीमती माया सिंह (पूर्व मंत्री और संसद के सदस्य) और विशेष आमंत्रित श्रीमती मीना मुधा (महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञ) थीं।

श्रीमती माया सिंह ने महिला सशक्तिकरण और समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। श्रीमती मीना मुधा ने अपने भाषण में आयरन, कैल्शियम और विभिन्न प्रकार के एनीमिया के बारे में बताया, वैम्निकॉम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

डॉ. पल्लवी इंगले (वैम्निकॉम, पुणे) ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की जी-20 थीम और संक्षिप्त कार्यक्रम एजेंडा पेश किया है। श्रीमती अलका श्रीवास्तव द्वारा महिलाओं को समर्थन देने के लिए लक्ष्मी बाई महिला सहकारी बैंक के योगदान के बारे में बताया गया। डॉ. अमित मुद्गल (आईसीएम, भोपाल) ने महिला किसानों का अर्थ बताया है और विभिन्न सरकारी योजनाओं को साझा किया है।

डॉ. प्रियदर्शनी श्रीवास्तव ने किशोर उम्र और महिलाओं के पोषण पर जोर दिया। उन्होंने महिलाओं के जीवन के विभिन्न चरणों में पोषण का अर्थ और पोषण के महत्व के बारे में बताया। महिलाओं के स्वास्थ्य और महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को डॉ. वीना प्रधान ने साझा किया है।

श्रीमती अंजलि बत्रा ने महिलाओं को प्रेरित करने के लिए सफल महिला उद्यमियों के कई उदाहरण दिए हैं। उन्होंने व्यवसाय के लिए अवसर और प्रतिभा की पहचान करने के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम को अत्यधिक सराहना मिली। महिलाओं ने व्यवसाय और पोषण के बारे में अधिक जानने में रुचि दिखाई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close