ताजा खबरेंविशेष

स्वादिष्ट दही से लेकर सुगंधित घी बनाने में महिलाओं का बोलबाला

आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी समिट-2022 में बुधवार को विभिन्न डेयरी किसान संगठनों ने अपने-अपने नए उत्पाद पेश किए। करीब 7.5 लाख से
अधिक किसान, बडे पैमाने पर छोटे और सीमांत, 70 प्रतिशत महिला सदस्यता के साथ, अपनी खुद की 20 उत्पादक कंपनी स्थापित करने के लिए एक साथ आए हैं।

इस मौके पर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष मीनेश शाह ने कहा कि यह किसान समुदाय के लिए गर्व का दिन है, जिन्होंने सामूहिक रूप से खुद के लिए एक जगह बनाने की ताकत का प्रदर्शन किया है। उन्होंने महिला डेयरी किसानों द्वारा बनाए गए संगठन को बधाई देते हुए कहा कि यह भारत के सशक्तिकरण का सबसे उच्च उदाहरण है। उन्होंने बताया कि महिलाओं ने अपने-अपने घरों से बाहर निकलते हुए यह सफलता पाई है।

विशेषज्ञों और वैश्विक डेयरी क्षेत्र के नेताओं के भविष्य की एक झलक देते हुए, देश भर के डेयरी किसानों ने आज चल रहे आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 के दौरान आधा दर्जन से अधिक उत्पादों को लॉन्च किया गया और बाजार में एक मजबूत स्थिति दर्ज करने की बात कहीं। ज्ञात हो कि 12 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा आईडीएफ वल्र्ड डेयरी समिट-2022 का उदघाटन किया गया।

उन्होंने कहा था कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र के महत्वपूर्ण खिलाड़ी के अलावा चार सभी महिला संगठनों द्वारा प्रदर्शित मूल्य वर्धित उत्पाद प्रसाद में स्वादिष्ट दही से लेकर सुगंधित गाय का घी और पौष्टिक पनीर और मुंह में पानी लाने वाला दही तैयार किया जाता है जो अदभुत है।

शाह ने कहा कि “मुझे बहुत गर्व है कि दही और पनीर के साथ घी के चार अलग-अलग ब्रांड लॉन्च किए गए हैं। जिन पांच संस्थाओं के उत्पादों का अनावरण किया गया है, उनमें से चार महिला सदस्य संगठन हैं। इनमें श्रीजा, आशा, सखी और बालिनी के संगठन बनाने के लिए हाथ मिलाया है, जबकि अन्य दो गुजरात की माही और राजस्थान की पायस हैं। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक सौगत मित्रा ने कहा कि इनमें पर्याप्त संख्या में महिला सदस्य हैं।

उन्होंने आगे कहा कि ये संगठन दूध की खरीद, उत्पादन, संस्थागत खरीदारों को बिक्री, मूल्य वर्धित उत्पादों के प्रसंस्करण से लेकर संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को कवर करते हैं।

यह डेयरी क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा जहां 70 प्रतिशत से अधिक किसान छोटे और सीमांत हैं, जिनके पास 3 जानवर हैं। वे बिचैलियों के बिना अपने मूल्य की सही प्राप्ति के लिए ब्रांडेड बाजार में दस्तक देते हैं। एनडीडीबी और इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनडीएस ने पिछले 10 वर्षों में 20 ऐसे संगठन बनाने में मदद की है और 18 अब तक चालू हैं, जिसमें सदस्य हर दिन 40 लाख लीटर दूध डालते हैं और मूल्य वर्धित उत्पादों में उनके प्रवेश और विस्तार से उन्हें मदद मिलेगी। कम दूध के मौसम की अनियमितताओं को दूर किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि चालू 18 एमपीसी में से 12 100 प्रतिशत महिला स्वामित्व वाली संस्थाएं हैं, जहां श्रीजा, पवित्र शहर तिरुपति में संचालन के साथ, सभी के बीच पहली महिला केंद्रित एमपीसी होने का गौरव प्राप्त करती है। श्रीजा ने जमीनी स्तर पर वास्तविक महिला सशक्तिकरण का प्रदर्शन करते हुए दुनिया की सबसे बडी महिला स्वामित्व वाली दूध उत्पादक संस्था बनने का गौरव भी अर्जित किया है। इसकी सफलता से उत्साहित, अधिक महिला केवल निर्माता संगठनों को आकार लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

वहीं सखी और आशा राजस्थान के अलवर और उदयपुर में महिला डेयरी किसान संगठन हैं, जबकि बालिनी एक महिला केंद्रित एमपीसी है जिसे बुंदेलखंड के अभी तक पूरी तरह से विकसित क्षेत्र में बनाया गया है। इन 4 में 2 लाख से अधिक महिला डेयरी किसानों की कुल सदस्यता है, जिसमें प्रतिदिन लगभग 8 लाख लीटर प्रति दिन होता है।

पायस, देश के पहले एमपीसी में से लगभग एक लाख डेयरी किसानों से प्रतिदिन 6.5 लाख लीटर दूध खरीद रहा है। माही के अलावा, गुजरात की प्रमुख एमपीसी कंपनी भी सौराष्ट्र क्षेत्र के 10 जिलों में एक स्थापित नाम है, जिसमें 1 लाख से अधिक दूध डालने वाले हैं और हर रोज लगभग 7 लाख लीटर दूध का प्रबंधन करते हैं।

लॉन्च सत्र के दौरान, श्रीजा ने अपने गाय के घी और आम दही का अनावरण किया, जबकि सखी, बाली और माही ने अपने संबंधित ब्रांडों के तहत घी लॉन्च किया। राजस्थान स्थित आशा ने भी अपने ब्रांडेड पनीर और दही की शुरुआत के साथ अपने मूल्य वर्धित पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। बहुत से एमपीसी में पायस ने राज्य और गुलाबी शहर जयपुर में वितरण के लिए शेखावाटी क्षेत्र के समृद्ध मवेशियों की ताकत से गाय के घी की ड्राइंग भी पेश की।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close