ताजा खबरें

शाह करेंगे 13 मार्च को सुमुल डेयरी के मेगा सहकारिता सम्मेलन का उद्घाटन

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह 13 मार्च 2022 को गुजरात के सूरत में होने वाले मेगा सहकारिता सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन सुमुल डेयरी द्वारा किया जा रहा है और उम्मीद है कि इसमें 1 लाख से अधिक लोग भाग लेंगे।

भारतीय सहकारिता के साथ बातचीत में सुमुल डेयरी के अध्यक्ष मानसिंहभाई पटेल ने कहा, “हम 13 मार्च 2022 को एक मेगा सहकारिता सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं और इसका उद्घाटन अमित शाह करेंगे। नए सहकारिता मंत्रालय के गठन के बाद गुजरात में यह पहला भव्य सहकारिता कार्यक्रम होगा।”

“माननीय सहकारिता मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पाटिल, राज्य भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, राज्य सहकारिता मंत्री, एनसीयूआई अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी समेत अन्य वीआईपी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम सुमुल डेयरी के नवनिर्मित पशु चारा कारखाने में आयोजित किया जा रहा है”, पटेल ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम अपनी तरह का अनूठा आयोजन होगा। इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। बातचीत में पटेल ने सहकारिता मंत्रालय के लिए केंद्रीय बजट में 900 करोड़ रुपये का प्रावधान करने के लिए मोदी सरकार का धन्यवाद किया।

हालांकि इस सम्मेलन का आयोजन 19 फरवरी 2022 को किया गया था लेकिन उत्तर प्रदेश के चुनावों में शाह की व्यस्तताओं के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

इससे पहले, दिल्ली में इफको और लखनऊ में सहकार भारती ने मेगा सहकारी सम्मेलन का आयोजन किया था, जिसमें केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भाग लिया था।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में विज्ञान भवन में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सुमुल डेयरी को खाद्य एवं प्रसंस्करण खंड में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया था।

इस बीच, विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया कि यह कार्यक्रम सहकारी कम और राजनीतिक अधिक होने जा रहा है। उन्होंने महसूस किया, “गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव जीतने के लिए सहकारी समितियों को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि गुजरात में ग्रामीण स्तर पर सहकारी समितियों की पहुंच काफी अधिक है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close