ताजा खबरेंविशेष

अमरावती डीसीसीबी ने 75 हजार किसानों को दिया ऋण

अमरावती जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने किसानों को चालू वित्त वर्ष में शून्य ब्याज दर पर 1700 करोड़ रुपये से अधिक का फसल ऋण वितरित किया है। करीब 75 हजार किसानों को इसका लाभ मिला है, कांग्रेस नेता और बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुधाकरराव भारसाकले ने भारतीय सहकारिता के साथ बातचीत में कहा।

“हम नई योजनाओं के माध्यम से अमरावती जिले के किसानों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम किसानों को शून्य ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान कर रहे हैं”, अध्यक्ष ने बताया।

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल ऋण की वसूली के लिए प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा, बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है और इस संबंध में विचार-विमर्श भी चल रहा है।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बातचीत में उन्होंने चुनाव के दौरान धन की हेराफेरी के लगे आरोपों को भी सिरे से खारिज करते हुए कहा, “जब हमारे लोग बैंक की सत्ता पर काबिज थे तब विरोधियों ने हमारे ऊपर म्यूचुअल फंड में पैसा डाइवर्ट करने का आरोप लगाया था। यह सही बात है कि हमने म्यूचुअल फंड में 700 करोड़ रुपये का निवेश किया था, लेकिन सारा पैसा वापस आ गया है और अनियमितता का कोई सवाल नहीं है।”

“हमारे ऊपर लगे कई आरोपों के बावजूद, हमारी टीम हाल ही में संपन्न बैंक का चुनाव जीतने में सफल रही। मतदाताओं ने हम पर एक बार फिर भरोसा जताया है और हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे, भारसाकले ने कहा।”

पाठकों को याद होगा कि बैंक के चुनाव में, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 21 सीटों में से 17 पर चुनाव हुआ था और चार निदेशक निर्विरोध चुने गये थे। महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर (कांग्रेस) के नेतृत्व वाले सहकार पैनल ने 12 सीटों पर जीत हासिल की जबकि एमओएस बच्चू कडू के नेतृत्व वाले परिवर्तन पैनल ने केवल 4 सीटें जीतीं। 1 सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई।

अमरावती डीसीसीबी ने वित्त वर्ष 2020-21 में 4.57 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। वर्तमान में बैंक की 90 शाखाओं का नेटवर्क है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close