ताजा खबरें

डाकघरों को सीबीएस से जोड़ना बैंकों के लिए चुनौती: सहकारी नेता

सहकारी समितियों से जुड़े सहकारी नेताओं ने केंद्रीय बजट पर मिली-जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है। जहां कई सहकारी नेता छोटी सहकारी समितियों को राहत देने के लिए सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं, वहीं बड़े सहकारी संस्थानों से जुड़े प्रतिनिधि अभी भी मांगें नहीं माने जाने से खफा हैं।

हम नीचे अपने पाठकों के लिए सहकारी नेताओं द्वारा दी गई प्रतिक्रिyon को साझा कर रहे हैं:-

विद्याधर अनस्कर, अध्यक्ष, महाराष्ट्र शहरी सहकारी बैंक संघ

जहां तक ​​सहकारी बैंकिंग क्षेत्र का संबंध है, इस क्षेत्र को कोई बड़ी राहत नहीं दी गई है। लेकिन डाकघरों को कोर बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने की घोषणा सराहनीय है।

अतुल खिरवाडकर, सीईओ, कल्याण जनता सहकारी बैंक

9% से अधिक की वृद्धि के अनुमान के साथ, यह एक शानदार बजट है। आइए देखते हैं कि 22 फरवरी को आने वाली मौद्रिक नीति पर आरबीआई कैसे प्रतिक्रिया देता है।

वामनिकॉम निदेशक डॉ. हेमा यादव

बजट समावेशी विकास, जलवायु, प्राकृतिक खेती, किसान ड्रोन, ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी आधारित मुद्रा पर केंद्रित है।

महेशभाई, अध्यक्ष, साबरकांठा जिला सहकारी बैंक

कुल मिलाकर यह देश के विकास के लिए एक अच्छा बजट है और सहकारी समितियों के हित में सरकार ने वैकल्पिक न्यूनतम कर और अधिभार कम किया है।

अविनाश कोठाले, अध्यक्ष, जिजाऊ वाणिज्यिक सहकारी बैंक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट में अधिकांश करदाताओं को कर पर कोई छूट नहीं दी गई है और उन्होंने सहकारी समितियों को 80पी रियायत भी प्रदान नहीं की है।

सुभाष मोहिते, अध्यक्ष, पुणे पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक

सहकारिता के लिए कोई राहत की बात नहीं है। यह शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए उपयोगी नहीं है। हम सरकार से 80पी रियायतें की मांग रहे थे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हमारी मांग बेकार गई।

लक्ष्मी दास, अध्यक्ष, कांगड़ा सहकारी बैंक

सबसे पहले, हम सहकारी समितियों से वैकल्पिक न्यूनतम कर और अधिभार को कम करने के कदम का स्वागत करते हैं। दूसरे, हम सहकारी बैंकों को एनपीए से बाहर लाने के लिए एक अलग पैकेज की उम्मीद कर रहे थे, जो कोविड -19 के कारण बढ़ गया था।

नागरिक सहकारी बैंक, नोएडा, सीईओ प्रेम मिश्रा

कर के दृष्टिकोण से सहकारी क्षेत्र को लाभ हुआ है, जिसका सबको इंतजार था।

प्रदीप नाइक, सीईओ, रायगढ़ जिला सहकारी बैंक

बजट अच्छा है। हम देखते हैं कि नाबार्ड सहित डीसीसीबी के लिए कृषि और ग्रामीण उद्यमों और अन्य के लिए स्टार्टअप को वित्तपोषित करने के लिए मिश्रित पूंजी के साथ धन की सुविधा के लिए कई अवसर हैं।

कोकॉन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक, सीईओ, सदानंद के नायक

पहली बार, सहकारी क्षेत्र के मुद्दों को संबोधित किया गया है। सहकारी बैंकों के लिए कॉर्पोरेट कर 15% तक कम कर दिया गया है और अधिभार 12% से घटाकर 7% कर दिया गया है जिससे सहकारी बैंकों को पूंजी पर्याप्तता के लिए रिजर्व बढ़ाने के लिए राहत मिली है।

विशाखापत्तनम सहकारी बैंक, अध्यक्ष, चलसानी राघवेंद्र राव

आज संसद में पेश किया गया केंद्रीय बजट सहकारी क्षेत्र के लिए पूरी तरह से निराशाजनक था। उन्हें न तो एनपीए मानदंड और न ही आयकर पर राहत दी है। सहकारी बैंकों के लिए आज कोई समान अवसर नहीं है।

काजिस बैंक, उपाध्यक्ष, चंद्रकांत चौगुले

हर साल वित्त मंत्री सभी की उम्मीदों पर नहीं, बल्कि खर्चों को पूरा करने की कोशिश करता है। समग्र बजट अच्छा है क्योंकि एफएम ने राजकोषीय घाटे को 2.91% पर बनाए रखने की कोशिश की है जो स्वस्थ आर्थिक विकास के लिए अच्छा है। बजट मुख्य रूप से व्यय के लिए है और व्यय उत्पादक उद्देश्यों के लिए होना चाहिए।

पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, अध्यक्ष, दिगंबर दुर्गादे

केंद्रीय बजट में सहकारिता के लिए कोई सीधी राहत नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार करने के लिए डाकघरों को मंच प्रदान करने से डीसीसीबी बैंकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

महाराष्ट्र नगरी सहकारी बैंक, अध्यक्ष, शिवाजीराव पाटिल

केंद्र सरकार विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। ड्रोन के जरिए खेतों में यूरिया का छिड़काव गेम चेंजर है। सरकार ने सहकारी समितियों से वैकल्पिक न्यूनतम कर और अधिभार कम कर दिया है, सहकारिता के हित में निर्णय लेने के लिए हम मोदी सरकार को धन्यवाद देते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close