ताजा खबरेंविशेष

उत्तराखंड: पैक्स कम्प्यूटरीकरण पर मंत्री ने बुलाई बैठक

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने राज्य के को-ऑप बैंकों को पैक्सों के कम्प्यूटरीकरण का काम जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

रावत ने यह बात सहकारिता विभाग की सचिव मीनाक्षी सुंदरम, सहकारिता विभाग के अधिकारियों और राज्य सहकारी बैंकों और डीसीसीबी के प्रतिनिधियों के साथ पिछले सप्ताह आयोजित एक बैठक को संबोधित करते हुए कही।

सहकारिता मंत्री ने आगे कहा कि कम्प्यूटरीकरण का काम 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। “जब कम्प्यूटरीकरण का काम पूरी तरह से पूरा हो जाएगा, तब हम केंद्रीय कृषि मंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री को इसके उद्घाटन के लिए आमंत्रित करेंगे”,  रावत ने रेखांकित किया।

इसके अलावा, रावत ने को-ऑप बैंकों को आधुनिक भुगतान प्रणाली से भी जोड़ने पर चर्चा की। “मैंने सहकारिता विभाग को सहकारी बैंक को आरटीजीएस, ई-पे और गेटवे सर्वर के साथ जोड़ने के लिए एक नोडल अधिकारी बनाने का निर्देश दिया है। अब बैंक इन सुविधाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं क्योंकि उनका एनपीए 5 प्रतिशत तक कम हो गया है”, मंत्री ने बैठक में दावा किया।

मंत्री ने 77 नई शाखाएं खोलने की प्रक्रिया में तेजी लाने पर भी जोर दिया, जिसके लिए सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार ने पहले ही मंजूरी दे दी है। “कोविद-19 के मद्देनजर, को-ऑप बैंक के उपभोक्ताओं को घर पर बैंकिंग  सुविधाएं मिलनी चाहिए और इस कड़ी में मोबाइल एटीएम वैन स्थापित की जानी चाहिए”, मंत्री ने हाई-प्रोफाइल बैठक में जोर देकर कहा।

इस अवसर पर बोलते हुए, राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत ने मंत्री से आग्रह किया कि सहकारी बैंकों में कर्मचारियों को जल्द से जल्द टीका लगाया जाए। “सहकारी बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी फ्रंट लाइन वर्कर हैं”, उन्होंने कहा।

उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के जीएम एनपीएस ढाका ने बताया कि 665 करोड़ रुपए के कुल एनपीए में से, 31 मार्च 2021 तक 140 करोड़ रुपये की वसूली हो गयी है। उन्होंने कहा कि कई अधिकारी कोविड संक्रमित हैं और उनके ठीक होने के बाद फिर से ऋण वसूली अभियान चलाया जाएगा।

उत्तरकाशी डीसीसीबी के महाप्रबंधक नापलचायल ने कहा कि आइबीपीएस से चुने गए बैंक कर्मचारी ज्यादातर अन्य नौकरियों में चले गए हैं, इसलिए कर्मचारियों की भारी कमी है और उन्होंने कर्मचारियों को संविदा आधार पर काम पर रखने की मंजूरी मांगी।

टिहरी डीसीसीबी के अध्यक्ष सुभाष रमोला, देहरादून डीसीसीबी के अध्यक्ष अमित शाह, उत्तरकाशी के डीसीसीबी के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत, नैनीताल के डीसीसीबी आरएस नेगी, उधम सिंह नगर के डीसीसीबी जोगिंदर रावत, हरिद्वार के डीसीसीबी के अध्यक्ष प्रदीप चौधरी और अन्य ने बैठक में भाग लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close