ताजा खबरें

एनसीयूआई की गतिविधियों पर लॉकडाउन का असर नहीं

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते एनसीयूआई मुख्यालय बंद रखने का निर्देश दिया है। “मैंने कर्मचारियों से कहा है कि वे ऑफिस न आएं और वर्क फ्रॉम होम करें”, संघानी ने भारतीय सहकारिता से कहा।

हालांकि एनसीयूआई से जुड़े महत्वपू्र्ण कार्यों को पूरा करने में संस्था पीछे नहीं हट रही है और पिछले सप्ताह जूम पर अपनी गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आयोजन किया, जिसकी अध्यक्षता संघानी ने की थी।

पिछले सप्ताह हुई बैठक में सीई को छोड़कर, चंद्र पाल सिंह, बिजेन्द्र सिंह सहित लगभग सभी नेताओं ने भाग लिया। सूत्रों ने बताया कि बैठक की शुरुआत में प्रमोद कुमार सिंह और वीआर पटेल की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

पाठकों को याद होगा कि एनसीयूआई ने 28 अप्रैल को अपने मुख्यालय में सहकारी नेताओं की एक बड़े स्तर की बैठक बुलाने की योजना बनाई थी, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों – चीनी, डेयरी, श्रम, मत्स्य पालन, आदि के नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया जाना था लेकिन कोविड के मद्देनजर बैठक को स्थगित करना पड़ा। अब यह बैठक 11 मई को बुलाई गई है, जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला भाग लेंगे।

एनसीयूआई की सत्ता भाजपा के हाथ में आने से एनडीए सरकार ने सहकारी समितियों से संबंधित मामलों पर एनसीयूआई से परामर्श लेने में रुचि दिखाई है। परषोत्तम रूपाला ने इस बात पर जोर दिया है कि संघानी के नेतृत्व में एनसीयूआई को देश में सहकारी समितियों के हित को आगे बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।

एनसीयूआई को सहकारी शिक्षा समिति की बैठक भी आयोजित करनी है। यह समिति के सदस्यों के साथ समन्वय कर रहा है जिसमें मंत्रालय के दो वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं।

इस बीच, एनसीयूआई के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए थे लेकिन अब सब स्वस्थ हैं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर महाजन को भी ऑक्सीजन लेवल गिरने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में हैं।

कार्यालय को फिर से खोलने के बारे में, एनसीयूआई अध्यक्ष के पीए सेतिया ने कहा कि शीर्ष अधिकारी स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं और जब उचित समय आएगा, तब उचित निर्णय लिया जाएगा। लेकिन इस सप्ताह के अंत तक कार्यालय बंद है, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close