ताजा खबरेंविशेष

जबरदस्त मुनाफे के बीच सुनील मिले इफको एमडी से; बताया उन्हें कारोबारी जादूगर

बिस्कोमान अध्यक्ष और एनसीयूआई गवर्निंग काउंसिल के सदस्य डॉ सुनील कुमार सिंह ने मंगलवार को इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू एस अवस्थी से उनके कार्यालय में मुलाकात की और उन्हें वित्त वर्ष 2020-21 में जबरदस्त मुनाफे के लिए बधाई दी।

मुलाकात के तुरंत बाद भारतीय सहकारिता के साथ विवरण साझा करते हुए सुनील ने कहा, “क्या आप भारत में एक ऐसी सहकारी संस्था का उदाहरण दे सकते हैं, जिसने कभी 2400 करोड़ रुपये का लाभ कमाया हो। लेकिन उर्वरक सहकारी संस्था इफको ने वित्त वर्ष 2020-21 में यह राशि कमाई है, उत्साहित सुनील ने कहा।” पाठकों को बता दें कि बिस्कोमॉन बिहार और झारखंड राज्य में  इफको का उर्वरक मुहैया करा रहा है।

सुनील ने आगे कहा, “यह एक शिष्टाचार भेंट थी और मैं उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए व्यक्तिगत रूप से बधाई देना चाहता था। सिंह ने कहा कि दरअसल अवस्थी जी के निस्वार्थ सेवा के लिए मैं  उन्हें धन्यवाद देना चाहता था। आज इफको न केवल बिहार के किसानों की बल्कि पूरे देश के किसानों की सेवा कर रहा है। आखिर कौन सा बिजनेस हाऊस 1700 का डीएपी 1200 रुपये में बेचता है, सुनील ने पूछा।

“मैं आपको बिहार विधानसभा में दिये गये भाषण का वीडियो क्लिप भेजूंगा, जिसमें मैंने बिहार सरकार से कहा है  कि राज्य को 265 रुपये में फिक्स्ड यूरिया दर के लिए इफको का आभारी होना चाहिए। इफको और बिस्कोमॉन ने मिलकर राज्य में कालाबाजारी पर नियंत्रण पा लिया है और ये कोई मामूली बात नहीं है। सुनील ने दावा किया कि उन्होंने यह सभी बातें विधानसभा में रखी है।”

सुनील ने कहा, “सच कहूं तो बिहार राज्य में उर्वरक संकट के स्थायी समाधान के लिए मैंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इफको के एमडी से संपर्क करने की सलाह दी है। दोनों एक दूसरे को पहले से जानते हैं, क्योंकि नीतीश अटल जी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय कृषि मंत्री थे, जब से अवस्थी जी इफको के एमडी हैं”, सुनील ने भारतीय सहकारिता से कहा।

इस साल अगस्त में बरौनी में आने वाले नए उर्वरक प्लांट के लिए सुल्तानपुर से हल्दिया तक गैस पाइपलाइन चालू होना है। नीतीश चाहें तो वह इफको से गया या मोकामा में एक उर्वरक संयंत्र स्थापित करने का अनुरोध कर सकते हैं। मेरा विश्वास मानिए यह राज्य में उर्वरक के संकट को खत्म करने में कारगर साबित होगा, सुनील ने दावा किया।

इस बीच, सुनील ने डॉ अवस्थी के साथ अपनी मुलाकात की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की जिसे काफी सराहा जा रहा है। उन्होंने लिखा है, “आज इफको के नई दिल्ली कार्यालय पहुँचकर इफको को एक नई ऊंचाई एवं उड़ान प्रदान करने वाले जादूगर डॉ उदय शंकर अवस्थी  जी से शिष्टाचार भेंट की एवं उन्हें वैश्विक महामारी कोरोना के दुष्प्रभाव के बाद भी अभी तक के सबसे ज्यादा मुनाफा 2400 करोड़ अर्जित करने एवमं रिकॉर्ड उत्पादन करने के साथ-साथ 140 लाख मैट्रिक टन का सीधे किसानों के बीच उर्वरक वितरित करने का माइल स्टोन स्थापित करने के लिए बिहार सहकारिता परिवार की ओर से बधाई दिया।”

“यह तो डॉ उदय शंकर अवस्थी एवमं उनके समस्त निदेशक मंडल के नेतृत्व का कमाल है कि इस देश में सहकारिता के क्षेत्र में उन्होंने एक नया गौरवपूर्ण कीर्तिमान स्थापित कर हम सभी सहकारजनों को गौरवान्वित किया है”, उन्होंने फेसबुक पर लिखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close