ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई समारोह में महिलाओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

एनसीयूआई ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपने दिल्ली स्थित मुख्यालय में एक सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आई महिलाओं ने भाग लिया।

शीर्ष संस्था की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न सहकारी संगठनों की 100 से अधिक महिला प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में, एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के महत्व को रेखांकित किया और महिलाओं को उनकी आर्थिक गतिविधियों के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

संघानी ने महिला नेताओं का आह्वान किया कि वे सहकारी समितियों के माध्यम से नए विचारों और परियोजनाओं को लागू करे। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन के अलावा, सहकारी समितियां सभी सदस्यों के बीच समान रूप से लाभ साझा करती हैं।

“22 देशों में महिलाएं राष्ट्र-प्रमुख हैं और 24.9% राष्ट्रीय सांसद महिलाएं हैं, लेकिन दिल को खुश करने वाला तथ्य यह है कि वैश्विक स्वास्थ्य कर्मचारियों में लगभग 70% महिलाएं हैं, जिन्होंने कोविड – 19 संकट के दौरान अग्रणी भूमिका निभाई है, उन्होंने रेखांकित किया।

कृभको के अध्यक्ष और एनसीयूआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव ने कहा कि महिलाओं को सहकारी समितियों के माध्यम से मजबूत और सशक्त बनाने की जरूरत है जिनकी भारत के सभी गांवों में उपस्थिति है।

चन्द्रपाल ने सुझाव दिया कि प्राथमिक स्तर की समितियों में 50 प्रतिशत सदस्य महिलाएं होनी चाहिए। इस अवसर पर मिराई चटर्जी, अध्यक्ष, गुजरात राज्य महिला ‘सेवा’ सहकारी संघ सहित कई गणमान्य लोगों ने अपनी-अपनी बात रखी।

श्रीमती चटर्जी ने उन महिलाओं की विशेष चर्चा की जो सहकारिता के माध्यम से महामारी के बाद कोरोना योद्धाओं के रूप में उभरीं।

एनसीयूआई के उपाध्यक्ष डॉ बिजेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

डॉ वीके दुबे, कार्यकारी निदेशक, एनसीयूआई ने सम्मेलन का समन्वयन किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्मेलन के महत्व पर चर्चा की। महिला सशक्तिकरण के लिए नव-गठित राष्ट्रीय समिति की बैठक और सम्मेलन एक साथ हुआ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close