ताजा खबरेंविशेष

फिशकोफेड चुनाव का बिगुल बजा; सांधे का नाम सूची से बाहर

फिशकोफेड के चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, मतदान की तारीख 26 फरवरी 2021 तय की गई है। इसी के साथ संस्था के उपाध्यक्ष रामदास सांधे का नाम मतदाता सूची से बाहर होने की खबर सहकारी गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

सांधे महाराष्ट्र से आते हैं और राज्य के मत्स्य क्षेत्र में इनकी काफी अच्छी पकड़ है। सूत्रों ने कहा, सांधे की अस्वीकृति का कारण यह था कि मतदाता बनने के लिए उनका पत्र एमडी को संबोधित किया गया था लेकिन वास्तव में इसे चुनाव अधिकारी के नाम पर लिखा जाना था। जोसेफ बक्सला, सहायक रजिस्ट्रार, दिल्ली को रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है।

फ़िशकोफेड के निवर्तमान अध्यक्ष टी प्रसाद राव डोरा, पूर्व चेयरमैन प्रकाश लोनारे और कई अन्य नेताओं का नाम मतदाता सूची में हैं।

बता दे कि लगभग 109 जिला और राज्य स्तर की मत्स्य सहकारी समिति फिशकोफेड की सदस्य हैं। लेकिन कई समितियां परिसमापन के अधीन हैं। मतदाता बनने के लिए औसतन 90 सक्रिय समितियों में से केवल 46 संस्थाओं ने आवेदन किया है। जांच के बाद केवल 22 नाम ही योग्य पाए गए।

हालांकि 15 फरवरी 2020 आपत्तियां दर्ज करने का आखिरी दिन था। 19 फरवरी यानी कल तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि कितने मतदाता चुनाव में मतदान करने के योग्य हैं।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, निर्वाचन के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों से नामांकन भरने का समय 25 फरवरी 2021 को अपराह्न 12:30 बजे तक होगा। नामांकन की जांच और वैध नामांकन की सूची का प्रकाशन 25 फरवरी को दोपहर 3:00 बजे तक प्रकाशित किया जाएगा। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची की वापसी और प्रकाशन वैध नामांकन की सूची प्रकाशित होने के बाद उसी दिन प्रकाशित किया जाएगा।

यदि आवश्यक हो तो मतदान 26 फरवरी 2021 को होगा और मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close