ताजा खबरेंविशेष

एनसीसीई का उद्योग लिंकेज पर जोर; कृभको कर्मचारियों का प्रशिक्षण

एनसीयूआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एनसीसीई ने नई दिल्ली में कृभको के कर्मचारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया था।

इस कार्यक्रम में तीस प्रतिभागियों ने भाग लिया था। इसका उद्देश्य सहकारी समितियों के व्यावसायिकरण को बढ़ाने के लिए सहकारी आंदोलन, सहकारी विचारधारा और सहकारी प्रबंधन के नैतिक पहलुओं पर प्रशिक्षण देना था।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सहकारी मूल्यों और सिद्धांतों के साथ निर्मित क्षमता निर्माण, आत्म-प्रतिष्ठा, सामाजिक सहायता, सामान्य जागरूकता और शासन कौशल में सुधार करना था।

इस मौके पर सह-शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से सहयोग, आत्म-सहायता और पारस्परिक सहायता बढ़ाने के लिए उनके योगदान पर भी जोर दिया गया था। प्रशिक्षण को सहकारी आंदोलन की वृद्धि और को-ऑप की भूमिका के साथ जोड़ा गया था। प्राकृतिक संसाधनों, कृषि, उर्वरक, भूमि और पानी में सतत विकास लक्ष्यों द्वारा समर्थित ग्रामीण विकास में सुधार करना भी विषय के अंतर्गत था।

कृषि और उर्वरक सहकारी समितियां अनाज, गन्ना, तेल बीज और शहद उत्पादन के लिए मूल्य-वर्धित कृषि उत्पादकता को बढ़ाने के लिए कार्यक्रम कर रही है।

कार्यक्रम अपने सदस्यों और सहकारी कर्मियों की व्यावसायिक और आर्थिक क्षमताओं को बढ़ाकर स्वरोजगार और अतिरिक्त आय पैदा करने वाली गतिविधियों को प्रेरित कर रहे हैं।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, सहकारिता से संबंधित मुद्दों पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। डॉ वीके दुबे, ईडी सहित कई प्रतिष्ठित विशेषज्ञों ने इन सत्रों को संचालित किया।

कार्यक्रम सहकारी पेशेवर कर्मियों के लिए उनके पेशेवर प्रबंधन कौशल, संगठनात्मक क्षमताओं और उद्यमिता विकास में सुधार के लिए जानकारीपूर्ण और मार्गदर्शन से परिपूर्ण  था, विज्ञप्ति के मुताबिक।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close