ताजा खबरें

फिक्की इवेंट में अमूल के अनूठे को-ऑप मॉडल को सराहा गया

हाल ही में आयोजित फिक्की वेबिनार में लाखों किसानों को सशक्त बनाने वाले अमूल के अनूठे मॉडल को काफी सराहा गया। इस वेबिनार में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश और भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम समेत अन्य उपस्थित थे।

“फिक्की मैस्मराइजिंग 2020” के आभासी सत्र को संबोधित करते हुए, जीसीएमएमएफ के एमडी आर.एस.सोढ़ी ने डेयरी क्षेत्र के बारे में विस्तार से बात की और दावा किया कि अमूल के आपूर्तिकर्ता इसके मालिक हैं। कोविड-19 के कारण दूसरी पीढ़ी के सुधारों को पूरा करने वाला भारत दुनिया का एकमात्र देश है। भारत में नैतिक संपदा बनाने के लिए पर्याप्त अवसर हैं, उन्होंने कहा।

सोढ़ी ने आगे कहा,  ‘कोविड’ हो या नहीं, भोजन एकमात्र ऐसा क्षेत्र है, जिस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। केवल एक चीज जो बदल गई है वह यह है कि 100% लोग घर का बना हुआ खाना खाने लगे हैं। और इस वजह से, अवयवों और ब्रांडों का चयन बदल गया है।

दो दिवसीय आयोजन का उद्घाटन करते हुए, राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि सरकार नई खुदरा व्यापार नीति शुरू करने के अंतिम चरण में है। “डेयरी सेक्टर के विकास के लिए तैयारी की जा रही है जिससे 65 मिलियन छोटे व्यापारियों को लाभ होगा।”

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भरता के बारे में है जो सीधे तौर पर क्षमताओं के निर्माण से संबंधित है। “आत्मनिर्भरता पर्याप्त क्षमताओं के बिना कभी नहीं हो सकती है। क्षमताओं का निर्माण केवल बेहतरीन प्रतिस्पर्धा के साथ किया जाता है”, उन्होंने कहा।

डॉ सुब्रमण्यम ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में शुरू किए गए सुधारों के साथ, भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसने मौजूदा संकट द्वारा प्रदान किए गए अवसर का उपयोग दूसरी पीढ़ी के सुधारों के लिए किया है। उन्होंने कहा, “ये सुधार कारक-बाजारों पर केंद्रित हैं, अन्य सुधारों की तरह नहीं हैं, जो 1991 के बाद के उत्पाद बाजार पर केंद्रित थे,” उन्होंने कहा।

देवेंद्र चावला, सह-अध्यक्ष, फिक्की रिटेल एंड इंटरनल ट्रेड कमेटी और एमडी एवं सीईओ, स्पेंसर रिटेल लिमिटेड और नेचर बास्केट लिमिटेड ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत, विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का गठन किया जा रहा है। इस अवसर पर, अमेजन के उपाध्यक्ष (सार्वजनिक नीति) – चेतन कृष्णस्वामी ने भी व्याख्यान दिया।

फ्लिपकार्ट होलसेल एंड वॉलमार्ट इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख आदर्श मेनन ने कहा कि महामारी से डिजिटल कंपनियों की नवाचार करने की क्षमता उभर कर बाहर आयी है। संजय कुमार, साझेदार सार्वजनिक नीति और कर, डेलॉइट इंडिया ने वेबिनार का संचालन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close