ताजा खबरें

एनसीयूआई करेगी पूर्वोत्तर राज्यों में सहकारिता का विकास

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने पूर्वोत्तर राज्यों में सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें कई महत्वपूर्ण नेताओं और अधिकारियों ने भाग लिया।

28 अक्टूबर, 2020 को आयोजित वेबिनार का उद्देश्य सहकारी क्षेत्र की भूमिका, उपलब्धियों, किसानों के लिए नवीन योजनाएं, पूर्वोत्तर राज्यों में सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करना था। साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में सहकारी विकास को और बढ़ावा देने के लिए नई नीतियों पर चर्चा की गई।

वेबिनार में राष्ट्रीय स्तर से लेकर जिला स्तर की सहकारी समितियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशकों, एनसीयूआई के गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों, अध्यक्ष पीसीसी, एनसीयूआई सहकारी शिक्षा फील्ड प्रोजेक्ट्स, रजिस्ट्रार और सहकारी समितियों के अन्य अधिकारियों, विभिन्न क्षेत्रीय सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि और उत्तर पूर्व राज्यों के प्रख्यात सह-संचालक, आदि उपस्थित थे।

इस वेबिनार का उद्घाटन एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव ने किया। सिंह ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार तैयार है। सहकारिता के माध्यम से इस अवसर का लाभ उठाना आवश्यक है। सहकारी समितियों में अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्यनारायण ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और केंद्र और राज्य सरकार से पूर्वोत्तर क्षेत्र में सहकारी समितियों के लिए अपने बजटीय प्रावधानों को बढ़ाने का आग्रह किया ताकि वे सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल और ज्ञान विकसित करें।

इस मौके पर मणिपुर राज्य में सहकारी आंदोलन की समस्याएँ, चुनौतियाँ और उपलब्धियाँ जैसे विषयों पर तकनीकी सत्र भी आयोजित किया गया था। मुख्य वक्ताओं में सुश्री  वेलेंटिना अरांबम(आईएएस), आरसीएस, मणिपुर और एनएस वाहलांग, डीआरसीएस, मेघालय शामिल थे।

मिजोरम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में किसानों के लिए सहकारी ऋण क्षेत्र और अभिनव योजनाओं की भूमिका जैसे विषय भी उठाए गए। चर्चा में भाग लेने वालों में एस एस साहा, सीजीएम, नाबार्ड, असम आरओ; एसएन मलिक, महाप्रबंधक, नाबार्ड मिजोरम आरओ; एस एस वसीहरण, उप महाप्रबंधक, नाबार्ड, अरुणाचल प्रदेश, आरओ;  और ओसमंड ईजे नोनगब्री, प्रबंध निदेशक, मेघालय सहकारी एपेक्स बैंक लिमिटेड थे।

एक प्रतिभागी ने भारतीय सहकारिता को बताया कि, वेबिनार में लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया और विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, यह कार्यक्रम शानदार रूप से सफल साबित हुआ। वेबिनार का संचालन राजीव शर्मा, निर्देशक-जीसीपी ने किया था और कार्यकारी निदेशक-जीसीपी डॉ के एन सिन्हा द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close