ताजा खबरेंविशेष

ग्रामीण हेल्थ केयर में सीएससी की क्रांतिकारी पहल

भारत सरकार की एक पहल “कॉमन सर्विसेज सेंटर” (सीएससी) पूरे देश में 3.90 लाख वीएलई अर्थात ग्रामीण स्तर उद्यमियों काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इससे जुड़ी एक खबर बिहार के नालंदा जिले के एक दूरदराज गाँव खोडागंज से आई है जहाँ 25 साल के वीएलई प्रभात कांत ने अपने सीएससी केंद्र के माध्यम से पिछले तीन महीनों में टेलीमेडिसिन सेवा से 1,000 रोगियों की सहायता की है।

यह खबर सीएससी के प्रमुख दिनेश त्यागी ने साझा की है। त्यागी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा, “सीएससी खोडागंज, नालंदा, बिहार ने कैसे प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा की स्थिति को बदला है”।

एनसीयूआई द्वारा प्रशिक्षित और इफको बाजार, सीएससी ई-गवर्नेंस ग्रामीणों की सभी जरूरतों के लिए “वन स्टॉप शॉप” साबित हो रहा है, जिसमें न केवल कृषि से संबंधित जरूरतें, बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं। एनसीडीसी की देश में ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा को मजबूत बनाने की नवीनतम घोषणा इनको ओर मजबूत बनाने में कारगार सिद्ध होंगी, विशेषज्ञो ने कहा।

बिहार के नालंदा जिले में खोडागंज एक सुदूर गाँव है, जिसमें स्वास्थ्य सुविधाएँ, शिक्षा, पेयजल, सड़क और बिजली की सुविधा नहीं है। कोरोना महामारी के दौरान, क्षेत्र के लोगों के लिए सीएससी टेलीमेडिसिन एक वरदान साबित हुआ।

अन्य स्थानों की तरह, खोडागंज सीएससी ने देखभाल और परिणामों की गुणवत्ता से समझौता किए बिना कोरोनवायरस बीमारी (कोविड-19) के बाद दुनिया में सार्वजनिक आपातकाल की स्थितियों के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवा/सुविधा प्रदान करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों की एक मजबूत प्रणाली तैयार की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, “कोरोनोवायरस महामारी के बाद, स्वास्थ्य सेवा भारत में एक बड़ा आंदोलन होगा। सीएससी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में काम करना चाहिए।”

“खोडागंज के क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे की कमी है। अधिक गंभीर बीमारी होने पर ग्रामीणों को पड़ोसी गांवों में या नालंदा के जिला अस्पताल में जन स्वास्थ्य केंद्रों तक जाना पड़ता है। सार्वजनिक परिवहन इतना कुशल नहीं है और अक्सर बहुत अधिक लागत पर निजी वाहनों को किराए पर लिया जाता है। खोडागंज जीपी में सीएससी ग्रामीणों, चिकित्सकों और स्वास्थ्य प्रणालियों के बीच अंतर को कम कर रहा है और टेलीमेडिसिन सेवा के माध्यम से सभी को सेवा प्रदान कर रहा है”, सीएससी की एक बुलेटिन के अनुसार।

वीएलई प्रभात विज्ञान स्नातक हैं। वह कहते हैं, “मेरे सीएससी के माध्यम से प्राथमिक देखभाल कोविड-19 के लड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जो कोविड-19 के कारण श्वसन लक्षणों वाले रोगियों को अलग-अलग इलाज देकर, एक प्रारंभिक निदान करते हुए, कमजोर लोगों को वायरस के बारे में उनकी चिंता से निपटने में मदद करती है और अस्पताल सेवाओं की मांग को कम कर रहा।

“मेरा केंद्र महामारी के प्रबंधन और सेवाओं की निरंतरता प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जो लोग इस समय के दौरान अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, वे अस्पतालों में जाए बिना घर से देखभाल प्राप्त कर सकते हैं और वायरस के जोखिम को कम कर सकते हैं”, उन्होंने आगे कहा।

डिजिटल डॉक्टर प्रभात की मदद से, कई पुराने रोगियों ने क्लिनिक जाने से बचने के लिए टेली-परामर्श लिया है और इसलिए कोविड-19 के जोखिम को कम करते हैं। खोडागंज में सीएससी टेलीमेडिसिन रोगियों को 24×7 सेवा प्रदान करता है। वीएलई का कहना है कि इस केंद्र से जरूरत के समय मरीजों को काफी सुविधा और आराम मिलता है।

प्रभात ने कहा, “सीएससी टेलीमेडिसिन सुविधाजनक और सस्ती चिकित्सा प्रदान करता है। हाल ही में, यह अधिक व्यापक हो गया है और नई और पुरानी बीमारियों में समान रूप से प्रभावी हो रहा है और कुछ हद तक अस्पताल का विकल्प दे रहा है। अब ग्राम पंचायतों में डॉक्टरों के पास जाना आवश्यक नहीं हैं और इसके बजाय एक साधारण टेलीफोन कॉल या वीडियो कॉन्फ्रेंस से सलाह ली जा सकती है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close