ताजा खबरें

ग्रामीण स्वास्थ्य को लेकर एनसीडीसी का क्रांतिकारी कदम; देगा 10,000 करोड़ रुपये

एनसीडीसी ने देश में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सहकारी समितियों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। इस योजना का नाम “आयुष्मान सहकार” है, जिसका शुभारंभ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 19 अक्टूबर 2020 को करेंगे।

तोमर यह घोषणा करने वाले हैं कि आने वाले वर्षों में एनसीडीसी सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ रुपये का ऋण देगी।

एनसीडीसी के एमडी, सुदीप नायक ने कहा कि देश भर में लगभग 52 अस्पताल हैं, जिन्हें सहकारी समितियों द्वारा संचालित किया जाता हैं। इन अस्पतालों में कुल 5,000 से अधिक बेड की क्षमता है। एनसीडीसी फंड सहकारी समितियों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के प्रावधान को बढ़ावा देगा।

नायक ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने अधिक सुविधाओं के निर्माण की आवश्यकता की ओर ध्यानाकर्षित किया। एनसीडीसी की योजना केंद्र सरकार द्वारा किसान कल्याण गतिविधियों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम होगी।

एनसीडीसी की योजना “राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017” को ध्यान में रखते हुए अपने सभी आयामों स्वास्थ्य में निवेश , स्वास्थ्य सेवाओं का संगठन, प्रौद्योगिकियों तक पहुंच, मानव संसाधनों का विकास, चिकित्सा बहुलवाद को प्रोत्साहन, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल किसानों, आदि में स्वास्थ्य प्रणालियों को कवर करती है, एनसीडीसी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

“इसका एक व्यापक दृष्टिकोण अस्पताल, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा शिक्षा, नर्सिंग शिक्षा, पैरामेडिकल शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा और समग्र स्वास्थ्य प्रणाली जैसे “आयुष” है। “आयुष्मान सहकार योजना कोष” भी चिकित्सा/आयुष शिक्षा लेने के लिए सहकारी अस्पतालों की सहायता करेगा।

सहकारी समितियों ने इस निर्णय की सराहना की है और दावा किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में उनकी मजबूत उपस्थिति के आधार पर, इस योजना का उपयोग करने वाली सहकारी समितियाँ व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में क्रांति लाएंगी। यह 15 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अनुरूप भी है, उन्होंने महसूस किया।

जिन सहकारी समितियों के उपनियमों में स्वास्थ्य सेवा संबंधी गतिविधियों को शुरू करने का प्रावधान है, वही समितियाँ एनसीडीसी निधि तक पहुँच बना सकेगी। एनसीडीसी सहायता या तो राज्य सरकारों/ संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों के माध्यम से या सीधे पात्र सहकारी समितियों को भेजी जाएगी। अन्य स्रोतों से सब्सिडी/अनुदान का लाभ उठाया जा सकता है।

आयुष्मान सहकार के माध्यम से अस्पताल, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत और स्वास्थ्य सेवा के नवीकरण, योग वेलनेस सेंटर, आयुर्वेद, एलोपैथी, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी और अन्य पारंपरिक स्वास्थ्य सेवा केंद्रों और बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की स्थापना के लिए फंड प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्यशील पूंजी और मार्जिन मनी प्रदान करती है। इस योजना से महिला बहुसंख्यक सहकारी समितियों को एक प्रतिशत ब्याज पर छूट मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close