ताजा खबरें

चंबल में भूमि विकास: तोमर ने विश्व बैंक से मांगी मदद

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के बीहड़ को कृषि योग्य बनाने के लिए विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक में मध्य प्रदेश कृषि विभाग के अधिकारी, वैज्ञानिक, “राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्व विद्यालय”, ग्वालियर के कुलपति और अन्य हितधारकों ने भाग लिया।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस कार्य को पूरा करने के लिए विश्व बैंक के सहयोग और समर्थन से मूल परियोजना तैयार की जाएगी। स्मरणीय है कि एक महीने के भीतर एक प्रारंभिक परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए इस विषय पर पहले भी एक बैठक xxx   आयोजित की गई थी।

इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने बताया कि 3 लाख हेक्टेयर से अधिक ऊबड़-खाबड़ भूमि खेती योग्य नहीं है और यदि इस क्षेत्र में सुधार किया जाता है, तो इससे ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बिहड़ क्षेत्र के एकीकृत विकास में मदद मिलेगी।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि इस परियोजना में प्रस्तावित सुधारों से न केवल कृषि विकास और पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि यह लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा और इस क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाएगा।

तोमर ने कहा कि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बिहड़ क्षेत्र के विकास की बहुत गुंजाइश है। चंबल एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा जो इस क्षेत्र से होकर गुजरेगा, जिसके द्वारा क्षेत्र का समग्र विकास संभव होगा। प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार करने के बाद, आगे की कार्रवाई के लिए बाद की बैठकें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ होंगी।

इस मौके पर विश्व बैंक के प्रतिनिधि आदर्श कुमार ने कहा कि विश्व बैंक मध्‍य प्रदेश में काम करने को इच्छुक हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव- विवेक अग्रवाल ने कहा कि न्यूनतम बजट आवंटन के साथ प्रस्तावित परियोजना का काम शुरू करने से पहले प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे, पूंजीगत लागत, निवेश आदि से संबंधित सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा।

कृषि उत्पादन आयुक्त- केके सिंह  ने कहा कि पुरानी परियोजना को पुनर्जीवित किया गया है और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री के मार्गदर्शन में उस पर काम किया जाएगा। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर के कुलपति डॉ एस के राव ने कहा कि क्षेत्र के समग्र कृषि विकास को ध्यान में रखते हुए काम किया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close