ताजा खबरें

लिनॉक, भुवनेश्वर ने बुक-कीपिंग पर पैक्स सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित एनसीडीसी के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र- लिनॉक ने हाल ही में प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के सदस्यों के लिये “लेखांकन और बुक-किपिंग” विषय पर दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें सदस्यों ने बढ़-चढ़कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के सचिव, लेखाकार, केशियर आदि के लिए डिजाइन किया गया था, जिसमें महिला सहकारी और महिला सहकारी समितियों पर विशेष ध्यान दिया गया।

इस मौके पर प्रशिक्षण सत्र का संचालन वरिष्ठ लेखा परीक्षक प्रियनाथ पाणिग्रही और ओडिशा के महालेखाकार (सहकारी समिति) के भुवनेश्वर कार्यालय के वरिष्ठ लेखा परीक्षक बीपी मैती ने किया।

कार्यक्रम का संचालन संदीप कुमार नायक, आईएएस, प्रबंध निदेशक, एनसीडीसी और लेफ्टिनेंट कर्नल बिक्रमजीत सिंह, मुख्य निदेशक, लिनाक, गुरुग्राम के मार्गदर्शन में किया गया, एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

प्रेस नोट में कहा गया है कि “इस आयोजन में 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया था, जिसमें ओडिशा के विभिन्न प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों की 25 महिला प्रतिभागी भी शामिल थीं, जो विभिन्न क्षेत्रों में कृषि, ऋण, वस्त्र, मत्स्य पालन आदि का प्रतिनिधित्व करती हैं।

एनसीडीसी, भुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक शार्दुल जाधव ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के संकायों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में भी जानकारी दी।

अपने सम्बोधन में जाधव ने प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के सहकारी पेशेवरों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर जोर दिया। इसमें सहकारी समितियों को चलाने के लिए लेखांकन और बुक-किपिंग की अवधारणा को विकसित करने के लिए प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों का एनसीडीसी के “सहकार-22 दृष्टि” के तहत वित्तीय पोषण करते हुए व्यावसायिक रूप से सहकारी समितियों को चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इससे पहले, भुवनेश्वर केंद्र ने “बिजनेस डेवलपमेंट एंड एसेट मैनेजमेंट इन प्राइमरी लेवल कोऑपरेशन” विषय पर आधारित एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के 2 मॉड्यूल का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

कार्यक्रम 7-8 जुलाई, 2020 – दो दिनों तक चला, जिसमें ओडिशा के विभिन्न प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के 85 नामांकित प्रतिभागियों ने कृषि, ऋण, कपड़ा, मत्स्य पालन आदि क्षेत्रों में विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close