ताजा खबरेंविशेष

मानसून के आते ही इफको किसान एक्टिव मोड में

22 भाषाओं में 21 स्थानों से संचालित इफको किसान कॉल सेंटर इन दिनों ओवरटाइम काम कर रहे हैं। इन गतिविधियों के पीछे का कारण मानसून आगमन है।किसान कॉल सेंटर (केसीसी) प्रति दिन 35,000 से अधिक कॉल प्राप्त कर रहा है”एक अधिकारी ने दावा किया।

कॉल मौसम और फसलों की बुवाई से जुड़ी होती हैलेकिन आम तौर परमानसून के मौसम के दौरानकेसीसी द्वारा कॉल की आवृत्ति अपने चरम पर पहुंच जाती है। उन्होंने दावा किया कि केसीसी विशेषज्ञों से कृषि संबंधी सूचना किसानों को तुरंत प्रदान कराने में अहम भूमिका निभा रहा है।

उल्लेखनीय है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत कृषि और सहकारिता विभाग किसान कॉल सेंटर चला रहा थालेकिन वर्ष 2012 सेइफको किसान संचार लिमिटेड केसीसी परियोजना का संचालन कर रहा है।

इफको किसान की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया कि इफको किसान 600 से अधिक कृषि स्नातकोंपोस्ट ग्रेजुएट और वैज्ञानिकों, जिन्हें फार्म टेली एडवाइजर्स के रूप में जाना जाता है, की मदद से कृषिमत्स्य पालनमौसम अपडेट और संबद्ध विषयों के सभी पहलुओं में किसानों का मार्गदर्शन कर रहा है।

किसान कॉल सेंटर स्थापना के बाद से ही पसंदीदा स्थानीय भाषाओं में किसानों को मौसम अपडेटमंडी मूल्य, पशुपालन, शिक्षा, स्वास्थ्य, सरकारी नीतियों और सलाहकार संबंधित सेवाएं प्रदान करता रहा है। पिछले एक दशक से, यह किसानों को लाभान्वित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ कृषि में आईसीटी सेवाओं का सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है।

किसान लैंडलाइन और किसी भी सार्वजनिक या निजी मोबाइल नेटवर्क से टोल फ्री नं – 1800-180-1551 डायल करके कृषि विशेषज्ञों तक पहुँच सकते हैं। यह सेवा सप्ताह भर सुबह से रात 10 बजे तक उपलब्ध रहती है।

इफको-किसान के एमडी संदीप मल्होत्रा ने कहा, “हम अपने ग्रीन सिम के माध्यम से 2007 से कृषक समुदाय को सलाहकार सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ग्रीन सिम किसानों को पसंदीदा क्षेत्रीय भाषाओं में दैनिक आधार पर आवाज आधारित कृषि जानकारी प्रदान करता है”।

इफको किसान संचार लिमिटेड अपने मूल्यवर्धित सेवाओं जैसे कि ग्रीन सिमइफको किसान मोबाइल ऐपमाई अर्बन गार्डनिंग, प्रमोटिंग फ़ार्मर्स क्लब और एफपीओकमोडिटी ट्रेडिंगसंपर्क और समधन सेवाओं के माध्यम से किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

इफको किसान को अपनी बड़ी सफलता के लिए 2011 में बिजनेस इन द कम्युनिटी‘ (बीआईटीसी) द्वारा कॉफ़ी इंटरनेशनल अवार्ड’ जैसे कई पुरस्कारों से नवाजा गया है। इफको किसान संचार लिमिटेड को आईसीटी के लिए सर्वश्रेष्ठ जूरी अवार्ड‘ के रूप में सम्मानित किया गयाजिसमें ई-वर्ल्ड फोरम 2011 में प्रोजेक्ट एम-पॉवरिंग फ़ार्मर्स के लिए कृषि पहल शामिल है।

हमारे संगठन ने नेशनल फेडरेशन ऑफ फिशरमेनस कोऑपरेटिव्स लिमिटेड (फिशकोफॉडऔर ओडिशा मत्स्य विभाग के साथ मिलकर किसानों और मछुआरों को विभिन्न सरकारी प्रायोजित योजनाओंमौसम के अलर्ट और मछली के बाजार मूल्य के बारे में एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए करार किया”, मल्होत्रा ने दावा किया और फिशकोफॉड के एमडी बीके मिश्रा ने उनका समर्थन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close