विशेष

यूरिया उत्पादन : इफको के नाम का विशेष उल्लेख

आजादी के बाद 2015-2016 में देश में यूरिया का सबसे ज्यादा उत्पादन हुआ है, इस मौके पर आयोजित एक समारोह में, किसानों की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको को सामान्य रूप और इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी को विशेष रूप से दो केंद्रीय मंत्रियों राधा मोहन सिंह और अनंत कुमार ने सराहना की है।

आजादी के बाद देश में यूरिया का सर्वाधिक उत्पादन हुआ है। भारत ने 2015-2016 में 245 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन किया है जो पिछले साल के उत्पादन से 20 लाख मीट्रिक टन अधिक है।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने संतुलित निषेचन और मिट्टी के स्वास्थ्य के मुद्दे पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपनी बात की पुष्टि करने के लिए अपना एक व्यक्तिगत अनुभव साझा किया।

उन्होंने कहा कि जब मैं जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में गया था, तब मैंने देखा कि इफको की अकेली मोबाइल मृदा परीक्षण वैन वहां काम कर रही थी और यही एक कहानी जिसे मैंने अनगिनत अवसरों पर अपने दर्शकों के साथ साझा किया है।

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने भी इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जब हम उर्वरक की बात करते हैं, तब मुझे एक ही नाम याद आता है वो है डॉ यू.एस.अवस्थी। वे उर्वरक दुनिया के राजा है, उन्होंने कहा।

देश में उर्वरक सहकारी संस्थाओं की सराहना करते हुए उन्होंने इफको के संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश कपूर की भी प्रशंसा की।

इफको के प्रबंध निदेशक ने ट्वीट किया कि “इफको अनंत कुमार, राधामोहन सिंह को प्रशंसा करने के लिए धन्यवाद देती है”।

बाद में भारतीय सहकारिता से बातचीत में इफको के पीआर हेड हर्षन्द्र वर्धन ने कहा कि इफको पर विश्वास रखने के लिए हम केंद्रीय मंत्रियों के आभारी हैं। हम एमडी के कुशल नेतृत्व में यूरिया के उत्पादन को बढ़ाने का आश्वासन देते है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close