विशेष

सहकारिता व्यवहार्य और जिम्मेदार होनी चाहिए: मंत्री

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने सहकारी समितियों को सरकारी योजना के कार्यान्वयन में अहम भूमिका निभाने के लिए आग्रह किया है। इससे सहकारी समितियां अपने सदस्यों को बहेतर सेवा प्रदान कर सकती है।

मंत्री ने कहा कि कई योजनाएं जैसे मृदा स्वास्थ्य कार्य, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से लोगों के जीवन में बदलाव आया है। उन्होंने कर्नाटक के अमरागेल स्थित अमरागेल प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के सहकारी कृषि मेला का उद्घाटन करते हुए कहा।

इस मौके पर केंद्रीय उर्वरक मंत्री अनंत कुमार, अमरागेल प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के अध्यक्ष, कर्नाटक सरकार के उच्च अधिकारी और विभिन्न सहकारी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सहकारिता व्यावसायिक उद्यम है। यह सदस्यों द्वारा स्वामित्व और नियंत्रण की जाती है। सहकारिता के कई रूप हैं और यह समाज के सभी क्षेत्रों के लिये कार्य करती है, सिंह ने कहा।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि सहकारी समितियों ने सामाजिक-आर्थिक विकास में अहम योगदान दिया है, सहकारी समितियों ने रोजगार का अवसर बढ़ाया है। संयुक्त राष्ट्र संघ का मानना है कि “सहकारी उद्यमों ने बेहतर दुनिया का निर्माण किया है’, उन्होंने कहा।

मंत्री ने स्कूलों में शौचालय, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया सहित अन्य योजनाएं पर बल दिया। उन्होंने सहकारी समितियों से आह्वान किया कि अपने सदस्यों को बेहतर सेवाएं प्रदान करे और सरकार की योजनाओं का हिस्सा बने।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close