एनसीयूआईविशेष

NCUI: मुख्य कार्यकारी ने भावी योजना तैयार की

भारतीयसहकारिता.कॉम से बात करते हुए, NCUI के नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश मिश्रा ने NCUI की भावी योजनाओं की जानकारी दी जिससे एन.सी.यू.आए की उपस्थिति देश के विभिन्न हलकों में महसूस की जा सके.

“कॉप-कनेक्ट” एक कार्यक्रम है जिसका लक्ष्य है बच्चों के बीच सहकारिता की भावना को लोकप्रिय बनाना. यह कार्यक्रम डॉ. मिश्रा के नेतृत्व में एक नए अवतार में उपस्थित होगा.

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि डॉ. मिश्रा इस अवधारणा को ऐसे स्कूलों में ले जाना चाहते हैं जहां सीमांत वर्गों से छात्र नामांकित हैं.  उनका मानना ​​है कि यह अवधारणा ऐसे स्कूलों में अधिक उपयोगी होगी जहां बच्चों को वातानुकूलित सुविधा उपलब्ध नहीं है.  NCUI का पहला काम प्रशिक्षण देना है जिसपर डॉ. मिश्रा प्रमुख तौर पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

इफको, कृभको आईसीए और अन्य सहकारी संस्थाओं को धत्ता बताते हुए डा- मिश्र कहते हैं कि सहकारिता के मूल सिद्धांत की मांग है कि हम एक दूसरे से बराबर मिलते रहें.  प्रेक्षक इस बात से अनुमान लगाते हैं कि डा. मिश्र अतीत की परंपरा से हटकर काम कर रहे हैं.  वे कहते हैं कि NCUI के पूर्व मुख्य कार्यकारी अपने को परिसर तक ही सीमित रखते थे तथा दूसरों से बाहर का ध्यान रखने की उम्मीद करते थे.

उनकी अन्य चिंता है NCUI परिसर का हरे भरे बागान के माध्यम से सौंदर्यीकरण और परिसर के भीतर आकर्षक रास्ते बनाना.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close