ताजा खबरेंविशेष

यूपी: बीजेपी पर सहकारिता चुनाव में हेराफेरी करने का आरोप

समाजवादी पार्टी से जुड़े कई सहकारी नेताओं ने भाजपा के लोगों पर उत्तर प्रदेश में चल रहे सहकारिता चुनाव में हेराफेरी करने का आरोप लगाया है।

कई सपा नेताओं ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा कि भाजपा के लोग योग्य उम्मीदवारों को नियोजित तरीके से नामांकन पत्र दाखिल करने से रोक रहे हैं।

हापुड़ के अग्रणी सहकारी नेता और इफको के निदेशक शीशपाल सिंह ने कहा कि “सत्तारूढ़ पार्टी, उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने से रोकने के लिए राज्य पुलिस का दुरुपयोग कर रही है। कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं जिनमें उम्मीदवार नामांकन करने में सक्षम तब हुआ जब उन्होंने जिला मजिस्ट्रेटों के यहां याचिका दायर की।

अपने वक्तव्य की सत्यता का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि हापुड़ जिले के बीरपुर से एक उम्मीदवार योगेन्द्र ने अपना नामांकन पिछले सोमवार को डीएम के हस्तक्षेप के बाद भरा था। उन्होंने इस संवाददाता से कहा कि “आप खुद जाकर उनसे पूछ सकते हैं”।

पाठकों को ज्ञात होगा कि यूपी में 50 हजार से अधिक सहकारी क्रेडिट सोसायटियों का चुनाव चल रहा है जिसमें पैक्स समितियों का चुनाव समाप्त हो चुका है। अगला चुनाव ब्लॉक स्तर पर सहकारी संघों का होना है और बाद में जिला सहकारी समितियों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का होगा।

राज्य की शीर्ष सहकारी संस्थाएं जैसे पीसीएफ, प्रर्देशिक सहकारी संघ और श्रम सहकारी समिति समेत अन्य शीर्ष संस्था का चुनाव मई-जून तक चलेगा।

शीशपाल ने कहा कि चुनाव के मद्देनजर अदालत में कई मामले चल रहे हैं जिन पर सुनवाई होना अभी बाकी है। यह सभी मामले सत्ताधारी पार्टी के सहकारी चुनाव को लेकर दुर्व्यवहार के हैं

इस बीच उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय ने दावा किया कि पार्टी ने राज्य के सहकारिता चुनाव में 80 प्रतिशत सीटों पर कब्जा किया है।

इस मुद्दे पर बोलते हुए शीशपाल ने कहा कि “आप जानते हैं कि भाजपा वाले कितना झूठ बोलते हैं, क्या वे मुझे एक पद का नाम बता सकते हैं जिस पर उनके लोग काबिज हुए हों’, शीशपाल ने पूछा। पांडेय के अनुसार हाल ही में राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के 1405 पदों में से भाजपा ने 80 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल की है।

उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख ने दावा किया कि पार्टी की जीत राज्य के विकास को नया आयाम देगी। मोदी और योगी दोनों के द्वारा किए जा रहे अच्छे काम पर यह मोहर है, उन्होंने कहा।

राज्य की करीब 50,000 पंजीकृत सहकारी समितियों पर अभी तक सपा के लोगों का कब्जा था। शीशपाल ने इस बात से इनकार किया और कहा कि सहकारिता चुनाव हमारे लिए पार्टी चुनाव जैसा नहीं है लेकिन भाजपा ने इसे पार्टी चुनाव बना दिया है और वो गलत तरीके से सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है जो बड़े दुख की बात है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close