ताजा खबरेंविशेष

डीसीसीबी में होगी इंटर्न की नियुक्ति; वेतन का भुगतान एजुकेशन फंड से

नाबार्ड ने ‘कोऑपरेटिव इंटर्न’ की भर्ती के लिए राज्य सहकारी बैंकों (एसटीसीबी) और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) को एक परिपत्र जारी किया है।

‘कोऑपरेटिव इंटर्न’ पैक्स के दैनिक कामकाज में आने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करेंगे। इंटर्न को 25,000 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा, जिसकी प्रतिपूर्ति राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के माध्यम से सहकारिता मंत्रालय के सहकारी शिक्षा कोष से की जाएगी।

जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों और राज्य सहकारी बैंकों में ‘कोऑपरेटिव इंटर्न’ की नियुक्ति के पीछे का उद्देश्य देश के सहकारिता आंदोलन को मजबूत करना है।

देश के प्रत्येक एसटीसीबी और डीसीसीबी को एक सहकारी इंटर्न नियुक्त करने की अनुमति होगी। वर्तमान में, पूरे भारत में 34 एसटीसीबी और 351 डीसीसीबी परिचालन में हैं। इंटर्न की नियुक्ति एक वर्ष की अवधि के लिए होगी। यह योजना 3 वर्षों के लिए वैध रहेगी।

नाबार्ड परिपत्र प्राप्त होने के तुरंत बाद राज्य सहकारी बैंक नियुक्ति/चयन प्रक्रिया शुरू करेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इंटर्न को एक महीने के भीतर काम पर रखा जाए। राज्य सहकारी बैंक कार्यात्मक आवश्यकताओं के आधार पर इंटर्न को पोस्ट/स्थानांतरित कर सकता है।

इंटर्न पैक्स और अन्य प्राथमिक सहकारी समितियों के साथ समन्वय करेगा और केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय की पहलों के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close