ताजा खबरें

यूसीएफ ने एग्रीफेड के साथ मिलाया हाथ; कृषि उत्पादों का आदान-प्रदान

एग्रीफेड ने पिछले सप्ताह रविवार को सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत की उपस्थिति में उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर एग्रीफेड के चेयरमैन गुरपरताप सिंह और यूसीएफ के चेयरमैन मातवर सिंह भी मौजूद रहे।

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि एग्रीफेड और उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के बीच का एमओयू से उत्तराखंड के किसानों की उन्नति होगी। इससे राज्य और राष्ट्र के कृषि, उद्यानिकी और जैविक उत्पादों के विपणन और प्रसंस्करण, प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए स्थायित्व के साथ-साथ राज्य की खरीद और आपूर्ति को बढ़ाने में करने में मदद करेगा।

यह सहकारी क्षेत्र को मजबूत, प्रभावी और सुगम बनाने की संकल्पना को प्रकट करता है, जो अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं की विकास नीतियों को बढ़ावा देगा।

उन्होंने आगे कहा कि यहां के किसान जो जैविक उत्पादन कर रहे हैं उनके लिए आज का दिन बहुत अच्छा है उत्तराखंड सहकारी संघ पहले से ही मिलेट्स किसानों से डायरेक्ट खरीद रहा है और अब हर प्रकार की जैविक चीज उत्तराखंड सहकारी संघ, एग्रीफेड के साथ मिलकर खरीदेगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि, इस एमओयू के माध्यम से, एग्रीफेड और उत्तराखंड सहकारी संघ एक संयुक्त संगठन बनाने की मिशन स्थापित करेंगे।

इसका मुख्य उद्देश्य यह होगा कि दोनों संघ एक-दूसरे के काम को कोअर्डिनेट करें और प्रतिस्पर्धा को समाप्त करें, ताकि दोनों संघों के ग्राहकों को विभिन्न सेवाओं की अच्छी गुणवत्ता और प्राथमिकता से उत्पाद मिल सके। इससे सहकारी क्षेत्र को विकसित करने में मदद मिलेगी, रावत ने कहा।

यह संयुक्त मेहनत के माध्यम से दोनों संघों के संबंधों को सुदृढ़ करेगा और कृषि विपणन क्षेत्र में सुधार करने में मदद करेगा। इससे कृषि, उद्यानिकी, और जैविक उत्पादों की प्रभावी खरीद और आपूर्ति प्रणामी की सुविधा मिलेगी, जो केंद्रीय नीतियों का पालन करेगी और सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close