ताजा खबरें

इफको एमडी ने कांडला यूनिट को दी बड़ी सौगात

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के प्रबंध निदेशक डॉ. यू.एस.अवस्थी ने इफको की कांडला इकाई को दी नई सौगात।

उन्होंने इफको कांडला साइडिंग से अपने गंतव्य के लिए लोडेड रेक ले जाने वाले डब्ल्यूडीजी 4 इंजनों को रेलवे और इफको अधिकारियों की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने 10,000 मीट्रिक टन क्षमता वाले 2 नवनिर्मित फॉस्फोरिक एसिड टैंकों का भी निरीक्षण किया और कर्मचारियों के साथ संवाद साधा।

इसके अलावा, उन्होंने इफको कांडला यूनिट में एक नए वर्मी कंपोस्ट प्लांट का भी उद्घाटन किया। अवस्थी ने कहा, “यह नया संयंत्र मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेगा।”

इस मौके पर अवस्थी ने कांडला इकाई के कंट्रोल रूम का भी दौरा किया। उन्होंने कार्यस्थल पर इंजीनियरों से भी बातचीत की। अवस्थी के साथ कांडला इकाई के प्रमुख ए के शर्मा भी मौजूद रहे।

इफको के एमडी ने कांडला इकाई के अधिकारियों के साथ बातचीत की, जिसमें युवा अग्निशमन अधिकारी जतिन शेलादिया भी शामिल थे, जिन्होंने उन्हें विनिर्माण इकाइयों की सुरक्षा और संरक्षा के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने युवा पेशेवरों के साथ इफको के नैनो डीएपी और नैनो यूरिया पर भी चर्चा की।

पाठकों को याद होगा कि केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पिछले सप्ताह गुजरात के गांधीधाम में इफको नैनो डीएपी (लिक्विड) प्लांट का भूमि पूजन और शिलान्यास किया था।

अपने संबोधन में शाह ने कहा कि गांधीधाम में बनने वाला संयंत्र, इफ़को के मौजूदा 30 लाख टन डीएपी उत्पादन करने वाले संयंत्र से भी अधिक उत्पादन करेगा। तरल उर्वरक देश के अर्थतंत्र और कृषि क्षेत्र को मल्टी डाइमेनशनल फ़ायदा देने वाला है।

नैनो डीएपी (तरल) के छिड़काव से भूमि प्रदूषित नहीं होगी, जिससे प्राकृतिक खेती की राह भी आसान होगी और इससे मिट्टी की उर्वरकता के साथ-साथ कृषि उत्पाद भी बढ़ेगा और भूमि संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, शाह ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close