ताजा खबरें

अमीन ने मिलेट से बने उत्पाद खाने पर दिया जोर

गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी फेडरेशन की 26 वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन हाल ही में अहमदाबाद में किया गया, जिसकी अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष घनश्यामभाई अमीन ने की। इस मौके पर ‘मोटे अनाज’ (मिलेट्स) पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अमीन ने कहा, “मैं गुजरात कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी फेडरेशन की 26वीं वार्षिक आम बैठक में सभी का स्वागत करता हूं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने जमीनी स्तर के लोगों की मदद करने और “सहकारिता के माध्यम से समृद्धि” के लक्ष्य को साकार करने के लिए सहकारिता के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन किया है। नए मंत्रालय ने देश में 2 लाख नई पैक्स समितियां बनाने का लिया है।”

“2019 में भारत के प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र (यूएनओ) में बाजरा के फायदों पर प्रकाश डाला था। बाजरा के महत्व को महसूस करते हुए, 2021 में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र को 2023 को अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित करने का प्रस्ताव दिया। भारत के प्रस्ताव को 72 देशों का समर्थन मिला और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित किया गया”, अमीन ने कहा।

उन्होंने कहा, “बाजरा एक देसी अनाज है जो फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है और भारत में अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है। यह पौष्टिक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होता है जैसे कि कैलोरी, प्रोटीन, फोलेट, सोडियम और फाइबर। इसके अलावा, बाजरे में फास्फोरस, जिंक और विटामिन बी 6 जैसे तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।”

फेडरेशन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, किसानों को बाजरा पैदा करने के लिए उपजाऊ भूमि की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा बाजरा को केवल कम मात्रा में रासायनिक उर्वरकों और जल संचयन की आवश्यकता होती है। यह किसानों की आय दोगुनी करने में भी अहम भूमिका निभा सकता है”, अमीन ने कहा।

इस मौके पर फेडरेशन के शेयरधारकों को ज्वार, बाजरा, जौ की मिनी कीट निःशुल्क वितरित की गई।

इसके अलावा, अमीन ने कहा कि क्रेडिट सहकारी समितियों को अपने कामकाज में नई तकनीक अपनानी चाहिए ताकि जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा की जाए।

इस अवसर पर फेडरेशन के निदेशक दिलीपभाई पटेल ने कहा कि अमीन के गतिशील नेतृत्व में फेडरेशन दिन प्रतिदिन प्रगति कर रहा है। फेडरेशन के माध्यम से सदस्यों को भरपूर जानकारी और मार्गदर्शन मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस वार्षिक आम बैठक और संगोष्ठी में भाग लेने वाले सभी लोगों का तहे दिल से स्वागत करता हूं।

महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुष्यंतसिंह वाघेला ने एजेंडा सभी के समक्ष पढ़कर सुनाया। गुजरात राज्य सहकारी संघ की सहायक प्रबंधक सुश्री दीपशिखा ठाकुर ने बाजरा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

इस संगोष्ठी में, सदस्यों को बाजरा और उनके व्यंजनों के बारे में जानकारी वाली एक पुस्तिका वितरित की गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close