ताजा खबरेंविशेष

क्रेडिट फेडरेशन: कोयते ने डीआईसीजीसी जैसी निकाय की रखी मांग

काका कोयते एक बार फिर महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुने गये हैं।

कोयते लगातार चौथी बार अध्यक्ष बने हैं। मंगलवार को हुए चुनाव में डॉ शांतिलाल तेजमल शिंगी उपाध्यक्ष चुने गए। उन्होंने राजूदास जाधव की जगह ली।

अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नामों की घोषणा के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर बधाईयों का तांता लग गया। बाद में, भारतीय सहकारिता से बातचीत में कोयते ने बोर्ड के सदस्यों का आभार व्यक्त किया और उन्हें दोबारा अध्यक्ष बनाने के लिए धन्यवाद दिया। “हम संघ को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे और क्रेडिट सहकारी क्षेत्र से संबंधित मुद्दों को उठाएंगे।”

कोयते ने आगे कहा, “क्रेडिट को-ऑप्स से जुड़े कई मुद्दे हैं जिन्हें जल्द से जल्द हल करने की आवश्यकता है। इन मुद्दों में राष्ट्रीय स्तर पर क्रेडिट सहकारी समितियों के लिए डीआईसीजीसी जैसी निकाय स्थापित करना, वसूली प्रक्रिया का सरलीकरण, क्रेडिट सोसायटी को आयकर छूट समेत अन्य शामिल हैं।”

बताते चलें कि कोयते पिछले 14 वर्षों से फेडरेशन के अध्यक्ष हैं। वह समता को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी का नेतृत्व भी कर रहे हैं, जो  महाराष्ट्र की अग्रणी सहकारी क्रेडिट सहकारी समितियों में से एक हैं। इसका कार्यक्षेत्र महाराष्ट्र राज्य में है और इसका कारोबार 1000 करोड़ रुपये से अधिक है।

महाराष्ट्र में लगभग 16,000 क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी हैं और 1.5 करोड़ से अधिक इसके शेयरधारक हैं। एक आंकड़े के मुताबिक, इन क्रेडिट सहकारी समितियों की जमा राशि करीब 1 लाख करोड़ रुपये है और इन समितियों ने 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया है।

उक्त फेडरेशन ने ‘स्थिरीकरण और तरलता आधार संरक्षण कोष’ शुरू किया है। इस योजना के कारण जमाकर्ताओं की 75 से 95% जमा राशि सुरक्षित रहेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close