ताजा खबरें

महाराष्ट्र यूसीबी फेडरेशन: 11 सीटों के लिए 25 उम्मीदवार मैदान में

12 नवंबर के लिए निर्धारित महाराष्ट्र अर्बन कोऑपरेटिव बैंक फेडरेशन (एमयूसीबीएफ) के चुनाव में 11 सीटों के लिए 25 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चुनाव में सहकार भारती से जुड़े नेताओं का सीधा मुकाबला फेडरेशन के निर्वतमान अध्यक्ष विद्याधर अनास्कर से है। सहकार भारती समर्पित पैनल का नेतृत्व लासलगांव मर्चेंट्स कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन अजय ब्रम्हेचा कर रहे हैं वहीं दूसरे पैनल की अगुवाई अनास्कर कर रहे हैं।

बता दें कि फेडरेशन के बोर्ड में 21 निर्वाचित निदेशक होते हैं, जिनमें से 10 निदेशक निर्विरोध चुने गए हैं और विजयी निर्वाचित निदेशक अजय ब्रम्हेचा के सहकार पैनल से ताल्लुक रखते हैं।

फेडरेशन के चुनाव में मुख्य खींचतान पुणे, मुंबई और महिला निर्वाचन क्षेत्र में होगी। इन सीटों पर अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों से जुड़़े कई दिग्गज सहकारी नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पुणे निर्वाचन क्षेत्र से 4 उम्मीदवार मैदान में हैं वहीं मुंबई से 9 उम्मीदवार चुनावी दंगल में कूदे हैं। इसके अलावा, महिला सीट से चार उम्मीदवार चुनाव में खड़े हैं।

ब्रम्हेचा की अध्यक्षता वाले पैनल ने पुणे निर्वाचन क्षेत्र से कॉसमॉस बैंक के अध्यक्ष मिलिंद काले और पिंपरी चिंचवड़ सहकारी बैंक के निदेशक आनंदकुमार गावड़े को मैदान में उतारा, जबकि उक्त निर्वाचन क्षेत्र से फेडरेशन के निवर्तमान अध्यक्ष विद्याधर अनस्कर और पुणे मर्चेंट्स कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष विजय धेरे मैदान में हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र से 44 मतदाता हैं। इस सीट से दो सीटें आरक्षित हैं।

मुंबई निर्वाचन क्षेत्र से सहकार पैनल ने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिनमें अपना सहकारी बैंक के अध्यक्ष दत्ताराम चल्के, एनकेजीएसबी सहकारी बैंक के निदेशक संदीप प्रभु और सारस्वत सहकारी बैंक के निदेशक किशोर रंगनेकर का नाम शामिल हैं। अनस्कर के पैनल से लड़ने वालों में सीताराम अडसुल, संदीप गंडत, अध्यक्ष अभ्युदय सहकारी बैंक और प्रवीण दरेकर, रायगढ़ सहकारी बैंक चुनावी मैदान में हैं। तीन उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र से कुल 38 मतदाता हैं और तीन सीट आरक्षित हैं।

जबकि महिला निर्वाचन क्षेत्र से, बरमहेचा के पैनल ने शशि अहिरे, अध्यक्ष, नासिक जिला महिला सहकारी बैंक और जवाहर सहकारी बैंक की निदेशक वैशाली आवाडे को भी मैदान में उतारा है। अनस्कर पैनल की शोभा सावंत, अध्यक्ष अन्नासाहेब सावंत सहकारी यूसीबी और संगीता कांकरिया चुनाव लड़ रही हैं। इस सीट से दो लोग चुने जाने हैं।

हालांकि विदर्भ क्षेत्र से सहकार पैनल की जीत तय है क्योंकि इस सीट से तीन उम्मीदवार मैदान में है और दो लोगों को चुना जाना है। ऐसा बताया जा रहा है कि दिलीप मथाकर, चिटनवीसपुरा शहरी सहकारी बैंक चुनाव से अपना नाम वापस लेने चाहते थे लेकिन समय पर चुनाव अधिकारी कार्यलय नहीं पहुंच पाए। मथाकर ने सतीश गुप्ता, अध्यक्ष, चिखली यूसीबी और शांतनु जोशी, उपाध्यक्ष, अकोला यूसीबी को समर्थन देने हेतु एक पत्र जारी किया है। इस निर्वाचन क्षेत्र से दो सीटें आरक्षित हैं और कुल 31 मतदाता हैं।

कोकोन क्षेत्र से, ठाणे भारत सहकारी बैंक के अध्यक्ष उत्तम जोशी और डीएनएस बैंक के निदेशक मिलिंद अरोलकर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन एक सीट आरक्षित है।

अनुसूचित जाति वर्ग से जनकल्याण सहकारी बैंक के अध्यक्ष नानासाहेब सोनवे, विष्णु घुमरे और जयंत जलगांवकर एमयूसीबीएफ चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव में कुल पात्र मतदाता 240 हैं। प्रताप पाटिल को चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close