ताजा खबरेंविशेष

वैम्निकॉम ने मॉरीशस के को-ऑप कॉलेज के साथ किया एमओयू

वैम्निकॉम और नेशनल कोऑपरेटिव कॉलेज, मॉरीशस के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें दोनों ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ने सहकारी समितियों के प्रशिक्षण और शिक्षा के क्षेत्रों में सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है।

उल्लेखनीय है कि 22 अगस्त 2022 को मॉरीशस के सहकारिता मंत्री सूमिलदुथ भोला ने अन्य प्रतिनिधियों के साथ भारत का दौरा किया। उन्होंने वैम्निकॉम के पुणे स्थित वैम्निकॉम कैंपस का भी दौरा किया और गतिविधियों का जायजा लिया।

इस मौके पर वैमकॉम की निदेशक डॉ हेमा यादव ने कहा कि, यह समझौता ज्ञापन कई मायनों में सहकारी सदस्यों के बीच प्रशिक्षण को बढ़ावा देगा और सहकारिता आंदोलन के माध्यम से ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र को हासिल करने भी मदद करेगा।

अपने संबोधन में नेशनल कोऑपरेटिव कॉलेज, मॉरीशस के निदेशक संजीव कुन्जोबीहर्री ने 2017 के बाद से दोनों संस्थानों के बीच मजबूत संबंधों की सराहना की, जब पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने युवाओं को सहकारी व्यवसाय मॉडल अपनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

इस अवसर पर मॉरीशस के सहकारिता मंत्री सूमिलदुथ भोला ने कहा कि दोनों देश सहकारी आंदोलन को सशक्त बनाने पर काम कर रहे है, जो सहकारी समितियों को अच्छा प्रदर्शन करने की ओर प्रेरित करता है।

वैम्निकॉम की निदेशक डॉ. हेमा यादव ने इस अवसर पर सूमिलदुथ भोला और अन्य प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। डॉ. वाई.एस. पाटिल, एचओसी-आईटी, वैम्निकॉम ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close