ताजा खबरें

नेफकार्ड: शिवदासन को हटा डॉलर कोटेचा बने अध्यक्ष

कांग्रेस पार्टी के पूर्व विधायक के शिवदासन नायर के वर्चस्व को समाप्त करते हुए, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉलर कोटेचा को राष्ट्रीय सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक संघ (नेफकार्ड) के नए अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

यह चुनाव सोमवार को नई दिल्ली स्थित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के बोर्ड रूम में हुआ था। बता दें कि केरल राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक लिमिटेड के प्रबंधन में फेरबदल होने के कारण नायर को नेफकार्ड के अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ा था। नायर नेफकार्ड में उक्त बैंक से प्रतिनिधि थे।

चुनाव केवल अध्यक्ष पद के लिए हुआ था और कोटेचा अगले चुनाव तक नेफकार्ड के अध्यक्ष के रूप में चुने गये हैं।

कोटेचा गुजरात राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (खेती बैंक) के अध्यक्ष हैं और हाल ही में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैंक की एजीएम को संबोधित किया था।

नेफकार्ड के नव-निर्वाचित अध्यक्ष को कृभको के चेयरमैन डॉ चंद्र पाल सिंह यादव और नेफेड के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह सहित अन्य लोगों ने बधाई दी। कोटेचा के भाई गिरीश कोटेचा ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मेरे बड़े भाई और गुजरात बीजेपी के सहकारी नेता श्री डॉलर कोटेचा को नेफकार्ड का अध्यक्ष चुने जाने प हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।”

देश में 16 राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (एससीएआरडीबी) हैं, जिनमें से केवल 13 ही जमीनी स्तर पर सक्रिय हैं। इनकी 1,737 पीसीएआरडीबी/शाखाओं का एक नेटवर्क हैं। इन बैंकों का सदस्यता आधार 88 लाख से अधिक है।

31.03.2021 तक इन बैंकों का कुल ऋण और उधार क्रमशः 20,926 करोड़ रुपये और 12,893 करोड़ रुपये था। 31 मार्च 2021 तक, इन एससीएआरडीबी का कुल जमा आधार 2,238 करोड़ रुपये था। नेफकार्ड का मुख्यालय नवी मुंबई में है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close