ताजा खबरें

आरबीआई ने तीन अर्बन कोऑपरेटिव बैंक पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कोकण मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, यशवंत कोऑपरेटिव बैंक और समता कोऑपरेटिव डेवलपमेंट बैंक पर जुर्माना ठोका है।

आरबीआई ने दि यशवंत को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी आय निर्धारण, आस्ति वर्गीकरण, प्रावधानीकरण और अन्य संबंधित मामले- यूसीबी संबंधी निदेशों के उल्लंघन/ अननुपालन के लिए 2 लाख रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है।

एक विज्ञप्ति में आरबीआई ने कहा, “यह दंड आरबीआई द्वारा जारी उपर्युक्त निदेशों का अनुपालन करने में बैंक की विफलता को ध्यान में रखते हुए, बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 (अधिनियम) की धारा 46 (4) (i) और धारा 56 के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई को प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।”

यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल करना नहीं है।

इसी तरह, कोकण मर्कन्टाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई (बैंक) पर आरबीआई द्वारा जारी आय निर्धारण, आस्ति वर्गीकरण और प्रावधानीकरण तथा अन्य संबंधित मामले – यूसीबी संबंधी निदेशों के उल्लंघन/ अननुपालन के लिए 2 लाख रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है।

31 मार्च 2019 को बैंक की वित्तीय स्थिति के आधार पर उसके निरीक्षण रिपोर्ट से, अन्य बातों के साथ-साथ, यह पता चला है कि बैंक द्वारा आरबीआई द्वारा जारी उपर्युक्त निदेशों का अनुपालन नहीं किया गया। उक्त के आधार पर बैंक को एक नोटिस जारी किया गया जिसमें उनसे यह पूछा गया कि वे कारण बताएं कि उपर्युक्त निदेशों का अनुपालन नहीं करने के लिए उन पर दंड क्यों न लगाया जाए।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने दिनांक 22 मार्च 2022 के आदेश द्वारा सामता को-ऑपरेटिव डेवलपमेंट बैंक लि., कोलकाता (पश्चिम बंगाल) (बैंक) पर आरबीआई द्वारा शहरी सहकारी बैंक को जारी ‘एक्सपोजर मानदंड तथा सांविधिक/अन्य प्रतिबंध- यूसीबी’ संबंधी निदेशों के उल्लंघन/ अननुपालन के लिए 1.00 रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है।

यह दंड आरबीआई द्वारा जारी उपरोक्त निदेशों का पालन करने में बैंक की विफलता को ध्यान में रखते हुए, बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और धारा 56 के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई को प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close