ताजा खबरें

एमपी में किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने में को-ऑप्स आगे: मंत्री

मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक और विपणन संघ ने पिछले सप्ताह अपनी 16वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया, जिसमें राज्य के सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा, “मध्य प्रदेश सरकार किसानों को अच्छे और गुणवक्ता युक्त बीज उपलब्ध करवा रही हैं। हमारी सरकार द्वारा महामारी के दौरान भी किसानों को खरीफ में 518 क्विंटल तथा रबी 1093 क्विंटल गुणवक्ता युक्त बीज उपलब्ध करवाए गए।”

“किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने में सहकारी समितियां भी अहम भूमिका निभा रही हैं। माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में सरकार हमेशा किसानो की मदद और आय में वृद्धि के लिए लगातार तत्पर हैं”, उन्होंने कहा।

भदौरिया ने आगे कहा कि बीज उत्पादक समितियों और सरकार के बीच बेहतर समन्वय से राज्य के कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

बैठक के तुरंत बाद सोशल मीडिया के माध्यम से खबर साझा करते हुए मंंत्री ने लिखा, “मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक विपणन संघ की 16वीं वार्षिक आम बैठक की समीक्षा की। मध्य प्रदेश सरकार किसानों को अच्छे और गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध करा रही है”।

इस अवसर पर बीज संघ द्वारा प्रजनक बीज के उठाव, वितरण एवं उत्पादन से संबंधित वर्ष 2020-21 की प्रगति और वर्ष 2021-22 की कार्य-योजना का अनुमोदन किया गया। संघ के वर्ष 2022-23 के लिये आय-व्यय (बजट) को स्वीकृति प्रदान की गई।

साधारण सभा का विषयवार प्रस्तुतिकरण बीज संघ के प्रबंध संचालक श्री ए.के. सिंह द्वारा किया गया। सभी विषयों पर आमसभा द्वारा सर्व-सम्मति एवं ध्वनि-मत से अनुमोदन किया गया। प्रबंध संचालक द्वारा संघ के तैयार हो रहे पोर्टल एवं वेबसाइट पर समस्त जानकारी अंकित करने का आग्रह सभी समितियों के प्रतिनिधियों से किया गया।

बीज उत्पादक समितियों के प्रतिनिधियों ने बीज उत्पादक समितियों को बेहतर बनाने के संबंध में सुझाव प्रस्तुत किये।

इस मौके पर संयुक्त आयुक्त सहकारिता बी.एस. शुक्ल, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक पी.एस. तिवारी और के.के. द्विवेदी सहित बीज उत्पादक समितियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close