ताजा खबरें

आयकर माफ करने के लिए शुगर फेडरेशन ने किया शाह का धन्यवाद

नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज (एनएफएससीएफ) के अध्यक्ष जय प्रकाश दांडेगांवकर ने चीनी मिलों पर आयकर बकाया माफ करने के लिए केंद्र सरकार के निर्णय की सराहना की और केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया।

“यह विशेष रूप से देश की चीनी सहकारी समितियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर है। 1992-2012 के बीच कुल कर योग्य राशि 9,000 करोड़ रुपये से अधिक है। इस निर्णय से महाराष्ट्र की 100 चीनी मिलों और बिहार, गुजरात और कर्नाटक की लगभग 40 चीनी मिलों को मदद मिलेगी”, दांडेगांवकर ने इस संवाददाता को फोन पर बताया।

सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया। यह फैसला सात जनवरी को लिया गया था।

इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शुगर को-ऑप्स से जुड़े नेताओं ने दिल्ली में शाह से मुलाकात की थी।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र ने गन्ना किसानों को किए गए भुगतान और कराधान से परे एफआरपी से अधिक भुगतान करके सहकारी चीनी मिलों सहित सभी चीनी मिलों को कर के बोझ से राहत दी है। एफआरपी वह न्यूनतम मूल्य है जो चीनी मिलों को केंद्र द्वारा निर्धारित गन्ना उत्पादकों को चुकानी पड़ती है।

हाल ही में दिल्ली में एनसीयूआई मुख्यालय में आयोजित एनएफसीएसएफ के दक्षता पुरस्कार वितरण समारोह में बोलते हुए, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने भी चीनी सहकारी समितियों पर आयकर बोझ को माफ करने की मांग की थी।

कोरोना के कारण पिछले पांच वर्षों से चीनी मिलों पर आयकर बकाया माफ करने के लिए मोदी सरकार को धन्यवाद देते हुए, पवार ने अनुरोध किया कि गन्ना उत्पादकों पर बोझ कम करने के लिए 1992-93 से लगाए गए कर को माफ किया जाना चाहिए। “24 साल से अधिक समय से बकाया हैं और अगर मिलें बेची भी जाती हैं, तो भी बकाया चुकाया नहीं जा सकता है। यदि आप इस क्षेत्र को बचाना चाहते हैं, तो कृपया बकाया राशि माफ कर दें”, पवार ने आह्वान किया था।

पवार ने यह भी कहा कि भारतीय गन्ना किसानों के लिए यह साल एक बड़ा अवसर है क्योंकि ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख चीनी उत्पादक देशों ने कम उत्पादन दर्ज किया है।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा व चीनी सहकारी समितियों से जुड़े नेता मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close