ताजा खबरें

बजट पूर्व परामर्श: सहकार भारती नेताओं की वित्त मंत्री से मुलाकात

सहकार भारती के नेताओं ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण से सोमवार को वर्चुअल रूप से मुलाकात की और सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उनके समक्ष रखा।

बैठक के तुरंत बाद “भारतीयसहकारिता” संवाददाता से बातचीत में सहकार भारती के नेता सतीश मराठे ने कहा, “हमने वित्त मंत्री के समक्ष सहकारी क्षेत्र से जुड़े दर्जनों मुद्दे को उठाया और उन्हें जल्द से जल्द हल करने का आग्रह किया।”

“दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक काफी अच्छी रही। हालांकि बैठक भौतिक रूप से दिल्ली में आयोजित होनी थी लेकिन कोविड-19 के कारण इसका आयोजन वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर किया गया। वित्त मंत्री ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमारी बात बहुत धैर्यपूर्वक सुनी और मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने का हमें आश्वासन दिया”, मराठे ने कहा।

इस बैठक में सहकार भारती के अध्यक्ष डीएऩ ठाकुर, ज्योतिंद्र मेहता और संजय पचपोर भी उपस्थित थे। इस मौके पर सहकार भारती ने शहरी सहकारी बैंको, क्रेडिट को-ऑपरेटिव , पैक्स, डेयरी को-ऑप्स, कृषि प्रसंस्करण इकाई, मत्स्य सहकारिता, उपभोक्ता सहकारिता समेत अन्य सेक्टर से जुड़े मुद्दों को उठाया।

सहकार भारती ने कहा कि अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों को नई शाखाएं खोलने के लिए दो दशकों से लाइसेंस नहीं दिया जा रहा हैं। साथ ही, देश के महाद्वीपीय आकार को देखते हुए, यूसीबी की वर्तमान संख्या कम है क्योंकि कई राज्यों और जिलों में एक भी यूसीबी नहीं है।

डेयरी सहकारी समितियों के मुद्दे पर सहकार भारती के नेताओं ने कहा कि देश में 3.5 लाख प्राथमिक दुग्ध समितिया हैं जिनमें से लगभग 1.40 लाख समितियां कार्यरत हैं और उन्हें एनडीडीबी को वित्तीय सहायता देनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि डेयरी क्षेत्र के लिए एक नई 10-वर्षीय विकास योजना तैयार की जानी चाहिए।

कृषि-प्रसंस्करण सहकारी समितियों का जिक्र करते हुए, सहकार भारती ने कहा कि ग्रामीण युवाओं को लघु और सूक्ष्म कृषि-प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

कोऑपरेटिव पर टैक्स के मुद्दे पर सहकारी भारती ने डब्लूओसीसीयू की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अन्य देशों में सहकारी समितियों पर न के बराबर या कोई कराधान नहीं लगाया जाता है और को-ऑप्स के लिए कराधान नीति से संबंधित 2006 को एक बार फिर से देखने की आवश्यकता है।

नेताओं ने कहा कि सरकार को बड़ी क्रेडिट को-ऑप्स को यूसीबी में बदलने के लिए विचार-विमर्श करना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षण के मुद्दे पर वित्त मंत्री का ध्यान आकर्षित किया और कहा कि प्रशिक्षण के काम में लगी सहकारी समितियों पर आयकर नहीं लगाया जाना चाहिए।

सहकारी समितियों द्वारा पूंजी जुटाने के मुद्दे पर सहकार भारती के नेताओं ने कहा कि इस संदर्भ में नया कानून बनाने और मौजूदा अधिनियमों और नियमों में संशोधन करने की आवश्यकता है ताकि सहकारी समितियां बांड या फिर इक्विटी के माध्यम से पूंजी जुटाने में मदद मिल सकती है।

अंत में, सहकार भारती ने दक्षता में सुधार और परिचालन लागत को अनुकूलित करने के लिए सहकारिता के लिए “ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नॉर्म्स” को लागू करने की मांग की।

सहकार भारती द्वारा उठाए गए मुद्दों को पढ़ने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें:

Sahakar Bharati

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close