ताजा खबरें

उत्तराखंड: चुनाव पूर्व, मंत्री ने डीसीसीबी शाखाओं का किया उद्घाटन

उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों की ग्रामीण आबादी को लुभाने के लिए, राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से एक दिन पहले जिला सहकारी बैंकों की 29 नई शाखाओं का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन किया।

मंत्री ने इस मौके पर डेटा सेंटर का भी अनावरण किया, जो उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के हल्द्वानी स्थित प्रधान कार्यालय में बनाया जा रहा है।

सहकारी बैंकों के पदाधिकारियों और अन्य लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, “पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पहले बैंकिंग गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, लेकिन उत्तराखंड के विभिन्न डीसीसीबी की 29 शाखाएं खुलने के बाद अब यह उनके लिए आसान हो जाएगा।”

“ग्रामीणों को अब इन शाखाओं के माध्यम से 0% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा, ताकि वे अपनी खेती और अन्य गतिविधियों को सुचारू रूप से कर सकें। पिछले पांच वर्षों में, हमारी सरकार ने सहकारिता क्षेत्र के उत्थान में अनुकरणीय कार्य किये हैं और राज्य के विकास में जिला सहकारी बैंक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं”, रावत ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “हम राज्य के विभिन्न हिस्सों में एटीएम मशीनें लगाने की प्रक्रिया में हैं और इस संबंध में हम एक महीने की अवधि में 100 एटीएम मशीन स्थापित करेंगे। इस तरह के विकास कार्यों के साथ, हमारे राज्य के सहकारी बैंक राष्ट्रीय और निजी बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे”।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने उधमसिंह जिले में 5 शाखाओं, नैनीताल, पिथौरागढ़ और टिहरी जिले में 4-4 शाखाओं, अल्मोड़ा, बागेश्वर और चमोली में 2-2 शाखाओं और पौड़ी में 1 शाखा का उद्घाटन किया। प्रदेश के डीसीसीबी के पदाधिकारी वर्चुअली रूप से जुड़े हुए थे।

इस मौके पर मंत्री के साथ नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनम, उत्तराखंड राज्य मत्स्य सहकारी संघ के अध्यक्ष अशोक वर्मा, उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की प्रबंध निदेशक ईरा उप्रेती, यूसीएफ के एमडी मंगला त्रिपाठी सहित अन्य मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close