ताजा खबरेंविशेष

कोविड के बावजूद वारंगल डीसीसीबी ने 368 करोड़ रुपये का बांटा ऋण

तेलंगाना स्थित वारंगल जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में 368.16 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया। कोविड-19 के बावजूद बैंक अपना ग्राहक आधार भी बढ़ाने में सक्षम रहा।

बैंक की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “नवनिर्वाचित बोर्ड के सक्षम मार्गदर्शन और रविंदर राव के कुशल नेतृत्व में बैंक 426.30% की क्रेडिट वृद्धि दर्ज कर सका है, यानी 2019-20 के दौरान 86.36 करोड़ रुपये की अपेक्षा में 2020-21 में 368.16 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया है।”

“ग्राहकों की संख्या 11,360 से बढ़कर 33,867 हो गई है। इससे पहले बैंक एक सीमित उद्देश्य के लिए ऋण दे रहा था लेकिन राव के नेतृत्व में ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हमने नए-नए उत्पाद लॉन्च किये और हमें सर्वश्रेष्ठ ऋण वृद्धि के लिए पुरस्कार प्रदान करने के लिए एफसीबीए के प्रति हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करते हैं। हम भविष्य में भी यही गति बनाए रखेंगे”, बयान में दावा किया गया।

बाद में, “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए बैंक के सीईओ चिन्ना राव ने कहा, “वित्त वर्ष 2020-21 में, बैंक का कुल व्यवसाय 1130 करोड़ रुपये का था और 6.13 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। वर्तमान में बैंक की 27 शाखाएं हैं और इसका शुद्ध एनपीए 4 प्रतिशत से कम है।

“हमारे बैंक का नेटवर्क पूरे वारंगल जिले में फैला हुआ है, जो 12846 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। बैंक ने वित्तीय सहायता देने के लिए शाखा प्रबंधकों को शाखा स्तर पर फसल ऋणों को स्वीकृत करने के लिए अधिकृत किया है जो अब तक हनमकोंडा में प्रधान कार्यालय द्वारा स्वीकृत किए जाते थे, जिससे किसानों को प्रधान कार्यालय में ऋण आवेदन जमा करने के लिए मजबूर होना पड़ता था”, उन्होंने बताया।

इससे किसानों को अपनी निकटतम शाखा में वित्तीय सहायता प्राप्त करना संभव हो गया है, राव ने रेखांकित किया।

डीसीसी बैंक का मुख्य उद्देश्य संपत्ति के निर्माण और संपत्ति से उत्पन्न आय के माध्यम से ऋण की चुकौती के लिए ऋण के अंतिम उपयोग की बारीकी से निगरानी करना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close